कीवः रूस ने यूक्रेन के 31 वें स्वतंत्रता दिवस यानी 24 अगस्त को चलती ट्रेन पर रॉकेट दागे। पूर्वी यूक्रेन में रूस के कब्जे वाले डोनेट्स्क के पश्चिम में लगभग 145 किमी (90 मील) पश्चिम में चैपलने के छोटे से शहर में हुए इस हमले में ट्रेन चार बोगियों में आग लग गई, जिसमें 22 लोगों की मौत हो गई, जबकि 50 से ज्यादा लोग घायल हो गए।

आपको बता दें कि यूक्रेन का स्वतंत्रता दिवस 24 अगस्त को है। इसी दिन उस पर रूसी हमले के 6 महीने पूरे हुए। अमेरिका के अलर्ट बाद यूक्रेन को रूसी हमले का डर था, इसी के चलते कीव में स्वतंत्रता दिवस का जश्न नहीं मनाया गया था। छह महीने से चल रहे रूस-यूक्रेन युद्ध में 9,000 यूक्रेनी सैनिक मारे जा चुके हैं। उसकी आधी आबादी पलायन कर चुकी है। रूस के 20 से ज्यादा कमांडर मारे गए।

उधर, अमेरिका की खुफिया एजेंसियों की रिपोर्ट में कहा गया था- हमें जानकारी है कि रूस आने वाले दिनों में यूक्रेन के नागरिक इंफ्रास्ट्रक्चर और सरकारी इमारतों पर हमले शुरू करने के प्रयास तेज कर रहा है। यूक्रेन में रूस के ट्रैक रिकॉर्ड को देखते हुए हम रूसी हमलों की वजह से नागरिकों और नागरिक इंफ्रास्ट्रक्चर को खतरों को लेकर चिंतित हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here