चीन का विशालकाय रॉकेट गिरने वाला है धरती पर, मचेगी भारी तबाही

0
387

पेइचिंग
चीन का विशालकाय रॉकेट शनिवार को धरती से टकरा सकता है। आशंका जताई जा रही है कि इस रॉकेट का मलबा न्यूयॉर्क, मैड्रिड और पेइचिंग जैसे शहरों में कहीं भी गिर सकता है। यूएस स्पेस कमांड रॉकेट पर लगातार नजर बनाए हुए हैं। रॉकेट के हिस्से और इसके प्रक्षेपवक्र के बारे में बुनियादी जानकारी अज्ञात है, क्योंकि चीनी सरकार ने अभी तक सार्वजनिक रूप से टिप्पणी नहीं की है।

चीन ने गुरुवार को इस रॉकेट की मदद से अंतरिक्ष में बनाए जाने वाले अपने स्पेस स्टेशन का पहला हिस्सा भेजा था। इस मॉड्यूल का नाम तियान्हे (Tianhe) रखा गया है। गुरुवार को लॉन्च किए जाने के बाद यह रॉकेट समुद्र में पहले से निर्धारित जगह पर गिरने की बजाय धरती के चक्कर लगाने लगा।

सैटलाइट ट्रैकरों ने बताया कि 100 फुट लंबा और 16 फुट चौड़ा रॉकेट 4 मील प्रति सेकंड की रफ्तार से धरती की ओर बढ़ रहा है। इस रॉकेट को 2021-035B नाम दिया गया है। विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि चीनी रॉकेट पृथ्वी पर अगर किसी आबादी वाले इलाके से टकराता है तो भारी तबाही हो सकती है।

रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के लॉन्ग मार्च 5बी रॉकेट का हिस्सा 8 से 10 मई के बीच पृथ्वी पर गिर सकता है। यूएस स्पेस कमांड रॉकेट पर लगातार नजर बनाए हुए हैं। हालांकि, रॉकेट की सटीक लोकेशन बता पाना तब तक मुश्किल है जब तक यह पृथ्वी से चंद घंटे दूर न हो।

पृथ्वी के चक्कर लगाने ऑब्जेक्ट की निगरानी करने वाले खगोलविद जोनाथन मैकडोवेल ने कहा है कि अभी इस सैटलाइट का रास्ता न्यूयॉर्क, मैड्रिड, पेइचिंग से उत्तर की ओर और दक्षिण में चिली तथा न्यूजीलैंड की ओर ले जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस दायरे में यह चीनी रॉकेट कहीं भी टकरा सकता है। यह समुद्र या आम जनसंख्या वाले इलाके में भी गिर सकता है। यह भी हो सकता है कि धरती के नजदीक आने पर इस चीनी रॉकेट का काफी हिस्सा जलकर राख हो जाएगा। हम स्थिति पर नजर रखे हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here