देहरादूनः उत्तराखंड के केदारनाथ में श्रद्धालुओं को ले जा रहा हेलिकॉप्टर मंगलवार को क्रैश हो गया। इस हादसे में दो पायलट समेत सात लोगों की मौत हो गई है। प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक यह हादसा खराब मौसम और कोहरा के कारण हुआ। बताया जा रहा है कि घने कोहरे की वजह से हेलिकॉप्टर जमीन से टकरा गया और इसके बाद हेलिकॉप्टर में आग लग गई।

दुर्घटनाग्रस्त हेलिकॉप्टर आर्यन एविएशेन के बेल कंपनी का था। हेलिकॉप्टर ने सुबह 11.25 में केदारनाथ बेस कैंप से नारायण कोटी-गुप्तकाशी के लिए उड़ान भरी थी। उड़ान भरने के 15 मिनट बाद गरुड़चट्टी के पास क्रैश हो गया। इस हेलिकॉप्टर के कुछ फोटोज और वीडियो भी सामने आए हैं। इसमें हेलिकॉप्टर का मलबा, आग और स्थानीय लोग दिखाई पड़ रहे हैं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हादसे पर दुख जताया है।

मृतकों की पहचान पूर्वा रामानुज, कृति ब्राड, उर्वी, सुजाता, प्रेम कुमार, काला, और पायलट अनिल सिंह के तौर पर हुई है। इनमें से पूर्वा, कृति, उर्वी गुजरात के हैं, बाकी लोगों के बारे में अभी तक जानकारी नहीं मिल पाई है।

केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने कहा कि केदारनाथ में हेलिकॉप्टर का दुर्घटनाग्रस्त होना दुर्भाग्यपूर्ण है। हम राज्य सरकार के टच में है और हादसे में नुकसान का आंकलन कर रहे हैं। हम लगातार हालात पर नजर बनाकर रख रहे हैं। पुलिस के साथ-साथ SDRF की टीम मौके पर पहुंची है।

आर्यन एविएशेन का यह हेलिकॉप्टर बेल कंपनी का है। इस Bell 407 में पायलट समेत अधिकतम 6 लोग सवार हो सकते हैं। इस हेलिकॉप्टर का रजिस्ट्रेशन नंबर VT SVK था।

आपको बता दें कि 25 जून 2013 को केदारनाथ में सबसे बड़ा हेलिकॉप्टर हादसा हुआ था। उसी साल राज्य सबसे बड़ी त्रासदी से गुजर रहा था। बाढ़ में फंसे रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान सेना का एक MI-17 हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया था। हादसे की वजह खराब मौसम बताई गई थी। इसमें पायलट, कोपायलट समेत 20 जवान शहीद हुए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here