दिल्लीः केंद्र सरकार ने अगले पांच वर्षों के लिए नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलशिप (National Means Cum-Merit Scholarship Scheme) को जारी रखने की मंजूरी दी है। सरकार ने इसके लिए 1,827 करोड़ रुपये की राशि का प्रावधान किया है। इस बात की जानकारी केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शनिवार को दी। उन्होंने ट्वीट कर बताया कि अगले पांच वर्षों के लिए इस योजना का लक्ष्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के 14.76 लाख मेधावी छात्रों को हर साल 12,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करना है।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के मुताबिक छात्रों को स्कॉलशिप (Scholarship Scheme) के लिए स्थानीय अधिकारियों द्वारा आयोजित एक परीक्षा के माध्यम से चुना जाता है। चयनित छात्रों को कक्षा 9 से कक्षा 12 तक स्कॉलशिप प्रदान की जाती है। शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि 2008-09 में इसकी शुरुआत के बाद से कुल 22.06 नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलशिप स्कॉलरशिप स्वीकृत की गई हैं। इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने वाले हर स्टूडेंट को सालाना 12 हजार रुपये मिलते हैं। अगस्त से अक्टूबर माह के बीच इसके लिए आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं।

 

कौन-कौन कर सकता है स्कॉलरशिप अप्लाईः

नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलशिप के लिए 8वीं में कम से कम 55 फीसदी अंक प्राप्त होने चाहिए। इसके लिए सेलेक्शन टेस्ट में शामिल होना भी जरूरी है। सेलेक्शन टेस्ट में शामिल होने के लिए 7वीं कक्षा में कम से कम 55 फीसदी अंक अनिवार्य है। पारिवारिक आय सालाना 1.50 लाख रुपये से अधिक न हो।

नियम तथा शर्तें

– छात्र किसी भी अन्य स्कॉलरशिप योजना का लाभ न उठा रहा हो।

– आवेदक का किसी भी पब्लिक सेक्टर बैंक या कोर बैंकिंग सुविधाओं वाले बैंक में खाता होना आवश्यक है।

– स्कॉलरशिप जारी रखने के लिए छात्र को कक्षा 10 में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक मिले होने चाहिए। इसमें अनुसूचित जाति/जनजाति के छात्रों को 5 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

ऐसे करें आवेदन

इच्छुक और योग्य स्टूडेंट्स को नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल (NSP) scholarships.gov.in पर जाकर अप्लाई करना होता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here