मुंबईः मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) यानी सिक्योरिटी एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया ने डिजिटल पेमेंट और फाइनेंशियल सर्विस फर्म पेटीएम को आईपीओ (IPO) यानी इनिशियल पब्लिक ऑफर के लिए मंजूरी दे दी है। पेटीएम की आईपीओ के 16,600 करोड़ रुपए जुटाने की योजना है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कंपनी नवंबर के मध्य तक लिस्ट हो सकती है।

पेटीएम भारत का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ लेकर आ रहा और यदि इसने अपने 16,600 करोड़ रुपए के लक्ष्य को हासिल  कर लिया, तो यह 2013 में कोल इंडिया लिमिटेड के जुटाए गए 15,000 करोड़ रुपए के रिकॉर्ड को तोड़ देगा।

फ्रेश इक्विटी के माध्यम से पेटीएम की योजना 8,300 करोड़ रुपए और ऑफर-फॉर-सेल के माध्यम से 8,300 करोड़ रुपए जुटाने की है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा और अलीबाबा ग्रुप की कंपनियां प्रस्तावित ऑफर-फॉर-सेल में अपनी कुछ हिस्सेदारी कम करेंगी। डीआरएचपी (DRHP) यानी ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस में कंपनी के शेयर की कीमत और किसी भी शेयरधारक की हिस्सेदारी कम करने के प्रतिशत की जानकारी नहीं दी गई है।

आपको बता दें कि पेटीएम के शेयर होल्डर्स में अलीबाबा का एंट ग्रुप 29.71 प्रतिशत, सॉफ्टबैंक विजन फंड 19.63 प्रतिशत, सैफ पार्टनर्स 18.56 फीसदी और विजय शेखर शर्मा 14.67 प्रतिशत शामिल हैं। कंपनी में एजीएच होल्डिंग, टी रो प्राइज, डिस्कवरी कैपिटल और बर्कशायर हैथवे की 10 प्रतिशत से भी कम हिस्सेदारी है।

दस्तावेजों के मुताबिक हिस्सेदारी बेचने वाले निवेशकों में एंटफिन (नीदरलैंड्स) होल्डिंग BV, अलीबाबा.कॉम सिंगापुर ई-कॉमर्स प्राइवेट लिमिटेड, एलिवेशन कैपिटल V FII होल्डिंग्स लिमिटेड, एलिवेशन कैपिटल V लिमिटेड, सैफ III मॉरीशस कंपनी लिमिटेड, सैफ पार्टनर्स इंडिया IV लिमिटेड , SVF पैंथर (केमैन) लिमिटेड और BH इंटरनेशनल होल्डिंग्स शामिल हैं।

ड्राफ्ट प्रॉस्पेक्टस के अनुसार पेटीएम आईपीओ के लीड बुक-रनिंग मैनेजर जेपी मॉर्गन चेस, मॉर्गन स्टेनली, आईसीआईसीआई (ICICI) सिक्योरिटीज, गोल्डमैन सैक्स, एक्सिस कैपिटल, सिटी और एचडीएफसी (HDFC) बैंक हैं।

पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड ने बताया कि आईपीओ की आय का उपयोग अपने पेमेंट इकोसिस्टम को मजबूत करने और नए बिजनेस इनिशिएटिव के लिए किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here