दिल्लीः यदि आपकी गाड़ी फिटनेस टेस्ट में फेल हो गई, तो कल ही कबाड़ हो जाएगी। यह कहना है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का। मोदी ने शुक्रवार को गुजरात इंवेस्टर समिट के दौरान एनएएसपी (NASP) यानी नेशनल ऑटोमोबाइल स्क्रैपेज पॉलिसी को लॉन्च किया। मोदी इस कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए। आपको बता दें कि  इस साल बजट में एनएएसपी का ऐलान हुआ था।

इस दौरान पीएम मोदी ने इस पॉलिसी के फायदे गिनाए और कहा कि अब गाड़ियों को उनकी उम्र देखकर नहीं, बल्कि फिटनेस टेस्ट में अनफिट होने पर स्क्रैप किया जाएगा। यानी सीधे शब्दों में कहें, तो यदि आपकी गाड़ी को 15 साल नहीं हुए हैं, लेकिन वह चलाने में अनफिट है, तब भी उसे स्क्रैप किया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि पुरानी गाड़ी को स्क्रैप कराने पर सर्टिफिकेट मिलेगा और यदि नई गाड़ी खरीदते समय यह सर्टिफिकेट दिखाएंगे तो, रजिस्ट्रेशन पर पैसा नहीं देना होगा। साथ ही, रोड टैक्स में कुछ छूट दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इससे नई कार से मेंटेनेंस में बचत होगी और रोड एक्सीडेंट का खतरा टलेगा। अब चलिए आपको बताते हैं कि क्या है स्क्रैन पॉलिसीः-

स्क्रैपेज पॉलिसीः- इसके तहत कमर्शियल गाड़ियों को 15 साल और प्राइवेट व्हीकल को 20 साल बाद कबाड़ किए जाने का प्रावधान है, लेकिन नए नियम के चलते अब गाड़ी की उम्र देखकर ही स्क्रैप नहीं किया जाएगा, बल्कि फिटनेस टेस्ट में अनफिट होने पर भी स्क्रैप किया जाएगा। इस पॉलिसी की तहत कार मालिकों को कैश तो मिलेगा ही, सरकार की तरफ से नई कार खरीदने पर सब्सिडी भी मिलेगी।

कार स्क्रैप लायक है या नहीं कैसे लगाए पताः- नए नियमों से स्पष्ट होता है कि कार मालिक को समय-समय पर अपनी कार ऑटोमेटेड फिटनेस सेंटर या रजिस्टर्ड व्हीकल स्क्रैपिंग फेसिलिटी (RVSF) पर जाकर चेक करानी होगी। यहां पर इंजन, ट्रांसमिशन, बॉडी जैसी चीजों के आधार पर उसका फिटनेस टेस्ट किया जाएगा। टेस्ट के रिजल्ट को देखकर तय किया जाएगा कि गाड़ी को स्क्रैप करना है या नहीं। इसके लिए कार मालिक को जरूरी डॉक्युमेंट्स जैसे इंश्योरेंस, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, पैन कार्ड, आधार कार्ड भी दिखाना होगा। आपकी कार स्क्रैप होने पर आपको कुछ पैसा भी मिलेगा।

कैसे तय की जाएगी फिटनेसः- कार की फिटनेस का पैमाना क्या होगा। विशेषज्ञों के मुताबिक इस पॉलिसी को यूरोपीय देशों के हिसाब से डिजाइन किया जा रहा है। इसमें गाड़ी का इंजन कितना पॉल्यूशन फैला रहा है, गाड़ी कितनी डैमेज्ड है, उसका गियरबॉक्स और ट्रांसमिशन कैसा है, इन बातों के आधार पर गाड़ी की फिटनेस चेक की जाएगी।

कार मालिक को क्या होगा फायदाः- यदि कार मालिक सही समय पर अपनी गाड़ी को स्क्रैप करवाते हैं, तब उन्हें नई गाड़ी खरीदने पर राहत दी जाएगी। कार के स्क्रैप होने के बाद उसके ओनर को एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा। ये सर्टिफिकेट नई कार खरीदने पर शोरूम पर दिखाना होगा। जिसके बाद ग्राहक को 5 प्रतिशत का एडिशनल डिस्काउंट मिलेगा। ये डिस्काउंट मंथली या फेस्टिवल सीजन में मिलने वाले डिस्काउंट से अलग होगा। साथ ही, गाड़ी के रजिस्ट्रेशन की फीस नहीं देनी होगी। वहीं नई नीजि गाड़ी खरीदने पर  रोड टैक्स में 25 फीसदी छूट मिलेगी, जबकि वाणिज्यिक गाड़ी पर 15 फीसदी की छूट मिलेगी।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here