संवाददाताः कपिल भारद्वाज
नारनौलः मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि महेंद्रगढ़ जिला में ढोसी को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा और इसके लिए विस्तृत योजना बनाकर काम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि महर्षि च्यवन ऋषि की यह धरती पूरे विश्व में धार्मिक तथा ऐतिहासिक महत्व रखती है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार इसे आकर्षण का केंद्र बनाएगी। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही जिला के माधोगढ़ किले का पुनरुद्धार करने काम चल रहा है। ये काम भी जल्द से जल्द पूरा कराया जाएगा। सरकार की योजना है कि इस जिला में पर्यटन के बारे में भी अलग पहचान बने।

खट्टर ने संवाददाताओं से बातचीत करते हुए महेंद्रगढ़ के खुडाना में बनने वाले आईएमटी के संबंध में बताया कि इसका डिजाइन तथा योजना तैयार है। इस परियोजना के लिए अभी लगभग 400 एकड़ जमीन की कमी है। जैसे ही जमीन निर्धारित प्लान के मुताबिक पूरी हो जाएगी, प्रदेश सरकार उस पर जल्द से जल्द काम शुरू करवाएगी। उन्होंने बताया कि यह प्रदेश सरकार का महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि अटेली विधानसभा क्षेत्र में अगर मापदंड पूरा होता है तो वहां भी ऐसी ही परियोजना पर विचार चल रहा है।

उन्होंने जिला के विकास कार्यों के संबंध में कहा कि महेंद्रगढ़ जिला में चारोंं विधानसभा क्षेत्रों में 367 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाएं चल रही हैं। इस बार कोरोना के कारण टैक्स में कमी के बावजूद यहां के चारोंं विधानसभा क्षेत्रों के लिए प्रारंभिक चरण में ही 300 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित कर दिया है।
दिल्ली-मुंबई फ्रेट कॉरिडोर के साथ बनने वाले लॉजिस्टिक हब के संबंध में सीएम ने कहा कि इस प्रोजेक्ट के लिए सड़क, बिजली तथा पानी का काम चल रहा है। यह काम पूरा होने के बाद आगे का काम चरणबद्ध तरीके से जारी रहेगा। इससे यहां रोजगार के नए-नए अवसर पैदा होंगे।

खट्टर ने कहा कि महेंद्रगढ़ जिला के कोरियावास में बनने वाला मेडिकल कॉलेज का काम वर्ष 2022 में पूरा हो जाएगा। सरकार का लक्ष्य है कि वर्ष 2023 मेंं इस मेडिकल कालेज में दाखिला शुरू हो जाए। मुख्यमंत्री आज अपने जिला के दौरा कार्यक्रम के दौरान 80.63 एकड़ में बन रहे मेडिकल कालेज का अवलोकन कर रहे थे। साथ ही उन्होंने अधिकारियोंं से इसके कार्य की प्रगति रिपोर्ट ली।

उन्होंने कहा कि कहा कि यह मेडिकल कॉलेज सभी प्रकार की आधुनिक सुविधाओंं वाला कॉलेज होगा। इसमें कुल 880 बेड होंगे। इनमेंं 720 वार्ड बैड होंगे जबकि 100 आईसीयू बैड होंगे। इसमें 24 आपरेशन थियेटर होंगे। स्पेशल बैड 40 तथा प्राइवेट वार्ड में 20 बैड होंगे। उन्होंने कहा कि यह कालेज सबसे उपयुक्त लोकेशन पर है। इसका ढांचागत काम पूरा हो चुका है। आने वाले समय में यह मेडिकल कालेज इस क्षेत्र के नाम को और बढ़ाएगा।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने इस मेडिकल कॉलेज के संबंध में अधिकारियों से पूरी प्रगति रिपोर्ट ली। अधिकारियों ने कॉलेज निर्माण की फेजवाइज प्रक्रिया की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में प्रदेश में योजनाबद्ध तरीके से कार्य किए जा रहे हैं। जहां नए-नए मेडिकल कालेज का निर्माण किया जा रहा है वहीं ग्राम स्तर तक स्वास्थ्य सेवाओंं को मजबूत करने का काम किया जा रहा है।

इस मौके पर उनके साथ सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव, पूर्व शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा, नांगल चौधरी के विधायक डा. अभय सिंह यादव, अटेली के विधायक सीताराम यादव, बीजेपी जिला प्रधान राकेश शर्मा तथा बीजेपी के वरिष्ठ नेता गोविंद भारद्वाज के अलावा उपायुक्त अजय कुमार, पुलिस अधीक्षक चंद्रमोहन भी मौजूद थे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here