दिल्लीः यदि आप फोन पे, गूगल पे और पेटीएम इस्तेमाल करते हैं और आपका फोन चोरी हो गया, तो परेशान होने की नहीं, बल्कि कुछ एहतियात बरतने की जरूरत है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि फोन चोरी होने की स्थिति में अपने वैलेट में पड़े पैसे को कैसे बचा सकते हैं।

हम सभी जानते हैं कि मौजूदा समय में फोन हमारा वॉलेट और अन्य जरूरी जानकारियों को स्टोर करने का सबसे अहम जरिया बन चुका है। ऐसे में फोन खोने पर यह डर भी बन जाता है कि कोई हमारे फोन में मौजूद बैंकिंग ऐप्स से लेकर पेमेंट ऐप्स का एक्सेस पाकर फायदा न उठा ले। आज के समय में UPI सेवाएं- जैसे कि पेटीएम, गूगल पे, फोन पे और अन्य ऐप्स हमारी आदत और जरूरत बन गई हैं। ज्यादातर यूजर्स के पास फोन में इनमें से कम से कम एक ऐप तो रहता ही है। इस स्थिति में यदि आपका फोन चोरी हो जाता है, तो यह खतरा भी रहता है कि कोई और उसका गलत इस्तेमाल न कर ले।

अब हम आपको आपको स्टेप-बाय-स्टेप बताने जा रहे हैं कि इन UPI सेवाएं प्रदान करने वाली ऐप्स को ब्लॉक कर सकते हैं।

कैसे करें फोन पे अकाउंट को ब्लॉक?
सबसे पहले फोन पे अकाउंट को ब्लॉक करने के लिए 08068727374 या 02268727374 पर कॉल करें। इसमें अपनी पसंद की भाषा का चुनाव कर लेने के बाद आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप फोन पे अकाउंट से सम्बंधित किसी परेशानी को रिपोर्ट करना चाहते हैं? इसके बाद सही नंबर का चुनाव कर लें। अब अपना रजिस्टर्ड नंबर एंटर करें। इसके बाद आपको कन्फर्मेशन के लिए OTP आएगा।  OTP न मिल पाने के विकल्प का चयन करें।  इसके बाद आपको सिम या डिवाइस के न होने का विकल्प दिया जाएगा, उसका चयन कर लें। इसके बाद आपको किसी प्रतिनिधि से जोड़ा जाएगा जो आपको आपके फोन पे अकाउंट को ब्लॉक करने में मदद करेगा। पहले वह आपसे फोन नंबर, ईमेल आईडी, आखिरी पेमेंट, आखिरी बार कितनी पेमेंट की थी आदि जानकारी लेंगे।

कैसे करें पेटीएम अकाउंट को ब्लॉक?
आपको सबसे पहले पेटीएम के पेमेंट बैंक हेल्पलाइन नंबर 01204456456 पर कॉल करना है। इसमें लॉस्ट फोन (फोन गुम हो जाने) के विकल्प का चयन करें। इसके बाद दूसरे नंबर को एंटर करने के विकल्प का चयन करें और अपने खोए हुए फोन नंबर को एंटर करें। इसके बाद सभी डिवाइसेज से लॉग-आउट करने का चयन करें। फिर पेटीएम वेबसाइट पर जाएं और नीचे स्क्रॉल कर के 24*7 हेल्प पर जाएं।

यहां रिपोर्ट फ्रॉड का चयन कर एनी कैटेगरी पर क्लिक करें। अब, एनी इश्यू पर क्लिक कर करें और अब नीचे की ओर मैसेज अस बटन पर जाएं। अब आपको एक प्रूफ सब्मिट करना होगा, यह बताने के लिए यह अकाउंट आपका ही है। इस प्रूफ में आप डेबिट/क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट जिसमें पेटीएम अकाउंट ट्रांजैक्शन की डिटेल्स भी हो, दे सकते हैं। इसमें आप पेटीएम अकाउंट जंक्शन के लिए एसएमएस या कन्फर्मेशन मेल, फोन नंबर का प्रूफ या चोरी हुए फोन की पुलिस कंप्लेंट भी दे सकते हैं।

कैसे करें गूगल पे यूजर्स ब्लॉक?
आपको सबसे पहले गूगल पे यूजर्स 18004190157 हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करना हैं। इसके बाद अपनी भाषा का चुनाव करें। इसमें अन्य मामलों के विकल्प का चयन करें। अब किसी से बात करने के विकल्प को चुनें जो आपके गूगल अकाउंट को ब्लॉक करने में मदद कर सकें। इसके अलावा, एंड्राइड यूजर्स अपने डाटा को पूरी तरह डिलीट भी कर सकते हैं जिससे कोई भी उनके फोन से उनके गूगल अकाउंट का कोई भी डाटा एक्सेस न कर पाएं।
आईओएस यूजर्स भी डाटा को रिमोटली डिलीट कर के ऐसा कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here