Mamata Banerjee
फोटो: सोशल मीडिया

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में नंदीग्राम सीट सबसे ज्यादा चर्चा में है. इसकी वजह है कि इस सीट से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और उनके कभी खासमखास रहे शुवेंदु अधिकारीआमने-सामने हैं. पूरे देश की इस सीट पर नजर है. बीजेपी उम्‍मीदवार शुभेंदु अधिकारी का इस इलाके में काफी दबदबा बताया जाता है. शुवेंदु अधिकारी ने तो ममता बनर्जी को पचास हजार से ज्‍यादा वोटों से हराने का दावा भी कर दिया है. यहां 1 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे.

यहां ममता बनर्जी ने व्हीलचेयर पर बैठकर पदयात्रा पर निकली है. इस दौरान ममता बनर्जी ने नंदीग्राम में अलग अंदाज में वोट मांगा. नंदीग्राम के सोनाचूरा में पदयात्रा के दौरान सीएम ने कहा कि मतदान के दौरान अपना वोट शांति के साथ डालिए. उन्होंने कहा, ‘ध्यान में रखिए, कूल कूल तृणमूल, ठंडा ठंडा कूल कूल, वोट पावे जोड़ा फूल (ठंडा ठंडा कूल कूल, फूल के जोड़े को मिलेगा वोट).’ उन्होंने कहा कि 24 घंटों के लिए अपना दिमाग शांत रखिए. निश्चित तौर पर जीत हमारी होगी.’

ममता बनर्जी लगातार अपनी जनसभाओं में आरोप लगाती रही हैं कि बीजेपी चुनाव जीतने के लिए कोई भी कदम उठा सकती है. वह यह भी कहती हैं कि बीजेपी बंगाल में बाहर से गुंडे लेकर आई है, ताकि वोटरों को डरा धमकाकर उन्‍हें अपने पाले में किया जा सके. चूंकि, नंदीग्राम विधानसभा सीट पर कद्दावर नेता सुवेंदु अधिकारी का दबदबा बताया जाता है, इसलिए यहां को लेकर ममता बनर्जी पहले से ही सर्तक हैं. टीएमसी ने अपने नेताओं और कार्यकर्ताओं को भी बीजेपी की गतिविधियों पर नजर बनाए रखने के लिए बोला है.

बता दें कि एक तरफ गृह मंत्री अमित शाह नंदीग्राम से बीजेपी उम्मीदवार शुवेंदु अधिकारी के साथ रोड शो कर रहे हैं, तो दूसरी ओर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी व्हीलचेयर पर बैठकर पदयात्रा की अगुवाई कर रही हैं. पदयात्रा शुरू होने से पहले जब उनका काफिला शाह के रोड शो के रास्ते से गुजरा, तो यहां मौजूद लोगों ने जय श्रीराम के नारे लगाए.

बता दें कि पश्चिम बंगाल में विधानसभा की 294 सीटे हैं. इसमें से ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के पास 211 विधायक हैं. पिछले चुनाव में कांग्रेस ने 44, लेफ्ट ने 32 तो बीजेपी ने मात्र तीन सीटों पर जीत दर्ज की थी. यहां बहुमत के लिए 148 सीटों की जरूरत है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here