भारत में कोरोना वायरस तेजी से पैर पसार रहा है. वहीं देश में इसके खात्म के लिए निर्णायक जंग लड़ी जा रही है. इसके लिए तेजी से टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान का दूसरा चरण पूरा होने वाला है. ऐसे में मोदी सरकार ने ऐलान किया है कि 45 साल से ऊपर के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सभी लोगों से जल्द पंजीकरण कर टीका लगवाने की अपील की है.

जावडेकर ने बताया है कि एक अप्रैल से 45 साल से ऊपर के सभी लोग कोरोना वायरस का टीका लगवा सकेंगे. अब तक 45 के ऊपर वाले सिर्फ गंभीर बीमारियों वाले लोगों को ही वैक्सीन दी जा रही थी.

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि कोरोना वैक्सीन की पहली डोज के बाद दूसरी डोज 4 से 6 सप्ताह में ही लेनी चाहिए. लेकिन, अब वैज्ञानिकों ने पाया है कि कोविशील्ड वैक्सीन का दूसरा डोज 4 से 8 सप्ताह के दौरान लेना ठीक है. उन्होंने कहा कि देश में टीका की भरपूर मात्रा उपलब्ध है. कोरोना वैक्सीन की कोई कमी नहीं है. बता दें कि भारत ने दो वैक्सीन को मंजूरी दी है, जिसमें ऑक्सफोर्ड-सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड और भारत की अपनी कोवैक्सीन शामिल है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here