Assembly Elections 2021

चुनाव आयोग ने मंगलवार को पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव से पहले बड़ी कार्रवाई की। आयोग ने राज्य के डीजीपी वीरेंद्र का तबादला कर दिया और उनकी जगह पी. नीरजनयन को डीजीपी बनाया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आयोग ने सख्त निर्देश है कि वीरेंद्र को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूस से चुनावों से जुड़ी को जिम्मेदारी नहीं दी जाए।

आपको बता दें कि राज्य में 27 मार्च से आठ चरणों में विधानसभा चुनाव शुरू होने वाले हैं। इस बार आयोग राज्य में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान को लेकर काफी सतर्क है। आयोग ने राज्य में चुनाव की तैयारियों के लिए पर्यवेक्षक भी भेजे हैं। अजय नायक और पुलिस पर्यवेक्षक के रूप में विवेक दुबे को विशेष पर्यवेक्षक के रूप में शुक्रवार को कोलकाता भेजा गया था।

दोनों पर्यवेक्षकों ने कोलकाता में चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की और अब आयोग की ओर से यह आदेश आया, जिसके तहत राज्य के डीजीपी का तबादला कर दिया गया है। आयोग ने अपने आदेश में कहा कि यह फैसला प्रदेश में चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के बाद ही लिया गया है।
आयोग ने 1985 बैच के आईपीएस अधिकारी डीजीपी वीरेंद्र का तबादलता करते हुए डायरेक्टली या इनडायरेक्टली चुनाव से संबंधित कोई भी काम नहीं देने का आदेश दिया है। 1987 बैच के आईपीएस अधिकारी पी. नीरजनय को वीरेंद्र की जगह राज्य का डीजीपी बनाया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here