Climate Activist Disha Ravi
फोटो: सोशल मीडिया

कृषि कानून के खिलाफ दिल्ली की सीमा पर किसान आंदोलन कर रहे हैं. आंदोलनकारी किसानों को भड़काने और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत की छवि बिगाड़ के लिए तैयार की गई टूलकिट मामले में दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने बेंगलुरु से क्लाइमेट एक्टविस्ट दिशा रवि को गिरफ्तार किया है।.

टूलकिट अभियान सोची समझी साजिश के तहत चलाया गया था. 22 वर्षीय दिशा फ्राइडे फॉर फ्यूचर इंडिया अभियान की संस्थापक है और टूलकिट गूगल डॉक के संपादकों में से एक है. यह दस्तावेज के निर्माण और प्रसार में महत्वपूर्ण साजिशकर्ता थी.

इन्हें 13 फरवरी को बेंगलुरु के सोलादेवना हल्ली स्थित घर से गिरफ्तार किया गया. रविवार (14 फरवरी) दोपहर दिशा को ड्यूटी मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश कर पांच दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया है. टूलकिट मामले में दिशा की यह पहली गिरफ्तारी है. इससे पूछताछ के बाद अब आगे और भी गिरफ्तारियां होगी.

पुलिस का कहना है कि किसान आंदोलन को भड़काने के लिए टूलकिट अभियान चलाया गया. इस अभियान में विदेश में रहने वाले खालिस्तानी आतंकियों ने कई लोगों को शामिल कर साजिश रची और उनके जरिए टूलकिट अभियान को अंजाम दिया गया.

साजिश की भनक लगने पर दिल्ली पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ देशद्रोह, दंगा भड़काने के इरादे से भड़काऊ बयान देना, विभिन्न समूहों के बीच शत्रुता को बढ़ावा देना व आपराधिक षडयंत्र रचने की धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया था. टूलकिट अभियान में शामिल दिशा, नार्थ बेंगलुरू के सोलादेवना हल्ली इलाके की रहने वाली है.

यह फ्राइडे फॉर फ्यूचर इंडिया यानी एफएफएफ अभियान की फाउंडर संस्थापक सदस्य है. यह संस्था कई देशों में पर्यावरण और क्लाइमेट से संबंधित मसलों पर काम करती है. दिशा, ग्रेटा थनबर्ग के संपर्क में टविटर पर टूलकिट अभियान में शामिल थी. दिशा के पिता मैसूर में एथलेटिक्स कोच हैं. इसकी मां घरेलू महिला है. 4 फरवरी को ग्रेटा थनबर्ग के ट्वीट से मामला सामने आने के बाद पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू की तब दिशा रवि के बारे में पता चला.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here