Greta Thunberg
जलवायु परिवर्तन कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग (फोटो: सोशल मीडिया)

नए कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं किसान धरना-प्रदर्शन कर रहे हैं. किसानों की मांग है कि इन कानूनों को रद्द किया जाए. अब इस मामले में जलवायु परिवर्तन कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग, पॉप सिंगर रिहाना और पॉर्न स्टार मिया खलीफा ने ट्ववीट कर किसानों के आंदोलन को समर्थन दिया है.

अब दिल्ली पुलिस ने नए कृषि कानूनों के विरोध में भारत में जारी किसान आंदोलन पर जलवायु परिवर्तन कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग के हालिया कथित भड़काऊ ट्वीट को लेकर उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की है. पॉप सिंगर रिहाना द्वारा भारत में किसानों के विरोध प्रदर्शनों की ओर ध्यान आकर्षित करने के तुरंत बाद किसान आंदोलन के साथ एकजुटता दिखाते हुए ग्रेटा थनबर्ग ने अपने ट्विटर अकाउंट से पोस्ट किया था.

स्वीडन की रहने वाली थनबर्ग ग्रेटा पर आईपीसी की धारा 153 A और 120B के तहत एफआईआर दर्ज की गई है. दिल्ली पुलिस ने ग्रेटा के खिलाफ उनके कई ट्वीट्स पर संज्ञान लिया है, जिन्हें भड़काऊ करार दिया जा रहा है.

किसानों के प्रति एकजुटता दिखाते हुए कई पॉप सिंगर रिहाना, ग्रेटा थनबर्ग और कमला हैरिस की भांजी समेत दुनियाभर से कई विदेशी हस्तियों ने इसको लेकर टिप्पणी की है.

जानकारी के मुताबिक, मंगलवार रात (31 जनवरी) को किए गए पहले ट्वीट में ग्रेटा थनबर्ग ने लिखा “हम भारत में #FarmersProtest के साथ एकजुटता से खड़े हैं” और भारत में चल रहे किसानों के विरोध पर CNN का एक लेख साझा किया और दिल्ली की सीमाओं के आसपास इंटरनेट को कैसे निलंबित कर दिया गया. उनके ट्वीट के बाद रिहाना का कहना है कि इस मुद्दे पर बात की जानी चाहिए.

वहीं, विदेश मंत्रालय द्वारा इसको लेकर बुधवार (1 फरवरी) को एक बयान जारी किया गया था. विदेश मंत्रालय ने कहा था कि ये देखकर दुख हुआ कि कुछ संगठन और लोग अपना एजेंडा थोपने के लिए इस तरह का बयान जारी कर रहे हैं. किसी भी तरह की टिप्पणी करने से पहले तथ्यों और परिस्थितियों की जांच करना जरूरी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here