साधु ने राम मंदिर के लिए दिए 1 करोड़, 60 साल से रह रहे गुफा में

0
255

हरिद्वार. अयोध्या में बन रहे भव्य श्रीराम मंदिर के लिए दान देने हर कोई सामने आ रहा है। इसमें कुछ ऐसे भी चेहरे हैं, जो दान देने के बावजूद सामने नहीं आना चाहते। ऐसा ही एक मामला सामने आया है। एक साधु ने राम मंदिर निर्माण के लिए 1 करोड़ रुपए दान किए हैं। हैरत इसलिए है कि इतनी बड़ी राशि देने वाले साधु 60 साल से एक गुफा में रह रहे हैं। ऋषिकेश के 83 साल के संत स्वामी शंकर दास ने अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर के लिए एक करोड़ रुपये दान किए हैं। एक करोड़ रुपए कि रकम उनके पास कहां से आई, यह पूछने पर पता चला कि श्रद्धालुओं को दान से इकट्टठा की गई यह रकम है।

साधु स्वामी शंकर दास का कहना था कि वह गुप्त दान करना चाहते थे, लेकिन परिस्थितियों के कारण यह सभी के सामने आ गया। दरअसल, हुआ यूं कि मदिर के लिए जुटाए जा रहे दान अभियान के तहत वे इस राशि को जमा करने की मंशा जताई। आरएसएस के अधिकारियों तक बात पहुंची। उन्होंने कहा कि वे सीधे पैसे नहीं ले सकते। चेक देने होंगे। तब वे एक करोड़ का चेक लेकर पहुंचे।

उस साधु के इस करोड़ के चेक को बैंक भेजा गया, ताकि तस्दीक हो सके कि रकम सही है और उसे विथ ड्रॉ किया जा सकता है। ऋषिकेश के स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की मेन ब्रांच के कर्मचारियों ने उनका अकाउंट चेक किया तो इस बात की पुष्टि हो गई कि उनका चेक सही है। इसके बाद आरएसएस के पदाधिकारी बुलाए गए ताकि प्रक्रिया पूरी हो सके।

स्वामी शंकर दास को स्थानीय लोग फक्कड़ बाबा कहते हैं, इन्हीं के दान-दक्षिणा से उनका जीवन चलता है। वह पिछले 60 वर्षों से गुफा में रह रहे हैं। स्वामी शंकर दास ने बताया कि उनके गुरु टाट वाले बाबा की गुफा में मिलने वाले श्रद्धालुओं के अनुदान से उन्होंने यह रकम जुटाई है। दान की रसीद उन्हें दे दी गई है। बाबा ने कहा कि दान की राशि को वे जाहिर नहीं करा चाहते थे, लेकिन यह सोच कर सहमत हुए कि इससे मंदिर निर्माण के लिए औरों को प्रेरणा मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here