India And Russia
फाइल फोटो

अमेरिका भारत तथा रूस के बीच हुए रक्षा सौदे को लेकर खफा है। अमेरिका कांग्रेस यानी संसद से जुड़ी एक रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि अमेरिका रूस निर्मित S-400 वायु रक्षा प्रणाली खरीदने को लेकर भारत पर पाबंदी लगा सकता है। हालांकि कि यह पहली बार नहीं है, जब अमेरिका ने भारत तथा रूस के बीच समझौते को लेकर चेतावनी दी है। इससे पहले भी ट्रंप प्रशासन ने चेतावनी दी थी, जिसे दरकिनार करते हुअ भारत ने अक्टूबर, 2018 में पांच अरब की लागत से रूस के साथ चार S-400 खरीदने के लिए समझौता किया था। अब ट्रंप प्रशासन ने फिर चेतावनी दी है और कहा है कि ऐसा करने से भारत पर अमेरिका पाबंदियां लग सकता है।

अमेरिकी संसद के स्वतंत्र और द्विदलीय शोध निकाय सीआरएस यानी ‘कांग्रेसनल रिसर्च सर्विस’ ने अपनी नवीनतम रिपोर्ट में कहा कि भारत अमेरिका से ‘और प्रौद्योगिकी साझा करने तथा सह निर्माण के पहल के लिए इच्छुक है, जबकि अमेरिका भारत की रक्षा ‘ऑफसेट’ नीति में और सुधार एवं रक्षा के क्षेत्र में उच्च प्रत्यक्ष विदेशी निवेश सीमा की अपील करता है।

सीआरएस चेतावनी दी गई है कि ‘रूस निर्मित S-400 वायु रक्षा प्रणाली खरीदने को लेकर अमेरिका काउंटरिंग अमेरिकाज एडवर्सरीज थ्रू सैंक्शंस (Countering Americas Adversaries Through Sanctions Act) के तहत भारत पर पाबंदियां लगा सकता है। आपको बता दें कि सीआरएस की रिपोर्ट अमेरिकी संसद की आधिकारिक रिपोर्ट नहीं होती है और न ही वे सांसदों के विचार को प्रकट करती है। इसे स्वतंत्र विशेषज्ञ सांसदों के लिए तैयार करते हैं ताकि वे सारी बातें समझने के बाद सोच-समझकर निर्णय लिया जा सके।

भारत ने 2019 में इस मिसाइल प्रणाली के लिए रूस को 80 करोड़ डॉलर की पहली किश्त का भुगतान किया। S-400 लंबी दूरी तक सतह से सतह पर मार करने वाली रूस की सबसे उन्नत मिसाइल के तौर पर जानी जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here