Farmer's Meeting (Courtesy ANI)

संवाददाता

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः कृषि से संबंधित तीन नए केंद्रीय कानूनों के खिलाफ किसानों के आंदोलन का आज 14वां दिन है। इस मुद्दे पर आज सरकार तथा किसानों के बीच छठे दौर की वार्ता होने वाली थी, लेकिन यह वार्ता नहीं होगी। सरकार अब किसानों से कोई वार्ता नहीं करेगी। अब किसानों का आंदोलन किस ओर जाएगा, इसका फैसला आज हो जाएगा। किसानों की आज दोपहर 12 बजे सिंधु बॉर्डर पर बैठक होगी, जिसमें किसान आगे रणनीति पर विचार करेंगे।

कृषि कानूनों के मुद्दे पर किसानों का मंगलवार को भारत बंद थे। किसान अभी चक्काजाम समाप्त ही कर रहे थे, तभी शाम चार बेज केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का उन्हें बुलावा गया। शाह के न्योता पर किसान नेता उनसे मिलने गए और फिल वाचतीत का सिलसिला शुरू हुआ, लेकिन रात को बातचीत चल वार्ता में कोई समाधान नहीं निकल पाया। बातचीत बेनतीजा रही। इस दौरान किसानों को बताया गया कि सरकार बुधवार को यानी आज नये कृषि कानूनों में बदलाव का प्रस्ताव और एमएसपी (MSP) यानी न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी लिखित में देगी, लेकिन किसान अभी भी इन कानूनों को रद्द करने की मांग पर अड़े हैं। किसान आगे की रणनीति को लेकर आज दोपहर 12 बजे सिंधु बॉर्डर पर बैठक करेंगे।

Farmer's Agitation (File Picture)

वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आज केंद्रीय कैबिनेट की बैठक होगी, जिसमें सरकार की ओर से किसानों को दिए जाने वाले प्रस्ताव पर चर्चा होगी। इसके बाद सरकार की ओर से किसानों को लिखित में प्रस्ताव दिया जाएगा।

शाह ने बुधवार शाम पांच किसान नेताओं को मिलने के लिए बुलाया था, लेकिन बाद में 13 किसान नेताओँ के साथ बैठक की। उधर शाह निमंत्रण का कुछ किसानों ने विरोध किया। किसानों का कहना था कि छठे दौर की बैठक से एक दिन पहले बुलावा क्यों और 40 की जगह 13 सदस्य ही क्यों? पहले यह बैठक पहले शाह के घर पर होने वाली थी, लेकिन बाद में जगह बदलकर आईसीएआर (ICAR) गेस्ट हाउस कर दिया।

शाह ने बैठक में कई विशेषज्ञों को भी बुला रखा था, जो किसानों को समझा रहे थे कि कृषि कानूनों में किए गए बदलाव का आगे चलकर क्या असर होगा। इस दौरान किसान अपनी आपत्तियां दर्ज करा रहे थे। इस तरह से बीच का रास्ता निकालने की कोशिश हो रही थी।

किसानों की मांगों का 20 राजनीति दल समर्थन कर रहे हैं। इन दलों ने मंगलवार को किसानों के भारत बंद में भी हिस्सा लिया था। अब कांग्रेस नेता राहुल गांधी तथा शरद पवार सहित पांच विपक्षी नेता आज शाम पांच बजे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here