विदेश डेस्क

प्रखर प्रहरी

वाशिंगटः डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जोए बिडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति होंगे।  77 वर्षीय  बिडेन अमेरिका के राष्ट्रपति बनने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति हैं। बिडेन राष्ट्रपति बनने के लिए जरूरी इलेक्टोरल वोट प्राप्त कर लिए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिडेन को अमेरिका का राष्ट्रपति बनने पर बधाई दी।

अमेरिका में राष्ट्रपति बनने के लिए 270 इलेक्टोरल वोटों की आवश्यकता होती है और बिडेन ने अब तक 279 इलेक्टोरल प्राप्त कर लिया है।  बिडेन को अब तक रिकॉर्ड करोड़ से ज्यादा वोट मिल चुके हैं। बिडेन ने एरिजोना में जहां 20,000 से ज्यादा वोट की बढ़त बना रखी है, वहीं जॉर्जिया में वह सात हजार से ज्यादा वोट से आगे चल रहे हैं।  अभी चार राज्यों में मतगणना जारी है। अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम नॉर्थ कैरोलिना और अलास्का मेंआगे चल रहे हैं।

इस बीच बिडेन ने ट्वीट कर कहा है कि अमेरिका, मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं कि आपने मुझे हमारे महान देश का नेतृत्व करने के लिए चुना है। हमारा आगे का काम मुश्किल होगा, लेकिन मैं आपसे वादा करता हूं कि मैं सभी अमेरिकियों का राष्ट्रपति बनूंगा। चाहे आपने मुझे वोट दिया हो या न दिया हो।

वहीं  ट्रम्प ने भी अपनी जीत का दावा किया है और कहा है कि मैं भी बड़े अंतर से चुनाव जीत गया हूं।

Donald J. Trump
@realDonaldTrump
I WON THIS ELECTION, BY A LOT!
10.2 लाख
11 लाख लोग इसके बारे में ट्वीट कर रहे हैं

पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव में जीत हासिल करने पर बिडेन को बधाई दी है। मोदी ने ट्वीट कर कहा, “आपको इस शानदार जीत पर मैं बधाई देता हूं। अमेरिका के उपराष्ट्रपति रहते हुए आपने भारत-अमेरिका रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए अतुलनीय काम किया है। मैं आपके साथ मिलकर दोनों देशों के रिश्तों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए तैयार हूं।“

 

वहीं भारतवंशी कमला हैरिस अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति होंगी। आपको बता दें कि बिडेन ने अमेरिका में राष्ट्रपति पद का चुनाव लगातार जीतने के 28 साल के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। इससे पहले 1992 और 1996 में बिल क्लिंटन (डेमोक्रेट), 2000 और 2004 में जॉर्ज डब्ल्यू बुश (रिपब्लिकन), 2008 और 2012 में बराक ओबामा (डेमोक्रेट) ने लगातार दो चुनाव जीते थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here