दिल्लीः रेलवे ने 30 जून तक बुक हुए ट्रेन टिकट कैंसिल कर दिए हैं। हालांकि श्रमिक स्पेशल और स्पेशल ट्रेन चलती रहेंगी। रेलवे के इस फैसले से माना जा रहा है कि 30 जून तक ट्रेनों की सामान्य सेवा बहाल नहीं होगी।

रेलवे ने बताया कि अगले आदेश तक मेल/एक्सप्रेस, पैसेंजर और सबर्वन सर्विसेस बंद रहेंगी। यात्रियों को पूरा पैसा रिफंड किया जाएगा। उधर, रेलवे ने बताया कि ऑनलाइन बुकिंग में 13 मई से सभी यात्रियों का डेस्टिनेशन एड्रेस लेना भी शुरू किया गया है, ताकि जरूरत पड़ने पर कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग में मदद मिल सके। रेलवे ने यह भी बताया कि अगले सात दिन के लिए स्पेशल ट्रेनों में 2.34 लाख यात्रियों ने टिकट की बुकिंग की है। इससे 45.30 करोड़ रुपए का रेवेन्यु मिला है।

आमतौर पर ट्रेन के टिकट 120 दिन पहले तक बुक किए जा सकते हैं। ऐसे में कोरोना के मद्देनजर लागू राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन से पहले ही कई टिकट बुक किए जा चुके होंगे।

रेलवे ने कहा है कि कोरोना के लक्षण की वजह से जिन लोगों को ट्रेनों में यात्रा करने से रोका जाएगा, उन्हें रेलवे टिकट की पूरी राशि रिफंड करेगा। रेलवे ने 13 को यह जानकारी दी। इस संबंध में गाइडलाइन जारी की गई है।  इसके मुताबिक, कंफर्म टिकट वाले यात्री में अगर स्क्रीनिंग के दौरान कोविड-19 के लक्षण नजर आते हैं। जैसे तेज बुखार, खांसी तो उसे यात्रा की अनुमति नहीं होगी। इस सूरत में उसका टिकट रद्द कर दिया जाएगा और रेलवे पूरा पैसा लौटाएगी। वहीं, ग्रुप टिकट में अगर कोई एक मुसाफिर यात्रा के लिए अनफिट पाया जाता है और उस पीएनआर नंबर पर यात्रा करने वाले दूसरे लोग भी ट्रैवल नहीं करना चाहते हैं, तो उस सूरत में भी रेलवे टिकट का पूरा पैसा लौटाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here