संवाददाता

भोपालः एमपी में महीने पुरानी शिवराज सिंह चौहान सरकार ने 21 अप्रैल को अपने मंत्रिमंडल का गठन गठन किया। राज्यपाल लालजी टंडन ने राजभवन में आयोजित सादे समारोह में डॉ. नरोत्तम मिश्रा, तुलसी सिलावट, कमल पटेल, गोविंद सिंह राजपूत और सुश्री मीना सिंह को कैबिनेट मंत्री पद की शपथ दिलाई।

इन पांचों को राज्यपाल ने मध्याह्न बारह बजे आयोजित समारोह में पद एवं गोपनीयता की शपथ ली। श्री तुलसी सिलावट और श्री गोविंद सिंह राजपूत कमलनाथ सरकार में भी मंत्री थे। इन दोनों के साथ  22 कांग्रेस विधायकों ने तत्कालीन कमलनाथ सरकार के खिलाफ बगावत की थी और श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के बाद उन्होंने भी बीजेपी  का दामन थाम लिया था। इन सभी 22 कांग्रेस विधायकों ने विधानसभा की सदस्यता से त्यागपत्र दे दिया था, अर्थात ये अब विधायक नहीं हैं।

वहीं मंत्री पद की शपथ लेने वाले डॉ.  मिश्रा बीजेपी के दिग्गज नेताओं में शुमार हैं और वे पूर्ववर्ती बीजेपी सरकार में संसदीय कार्य, जनसंपर्क और अन्य महत्वपूर्ण विभाग संभाल चुके हैं। वे राज्य के उत्तरी अंचल का प्रतिनिधित्व करते हैं। इसके अलावा श्री पटेल हरदा जिले से वास्ता रखते हैं। वे भी पूववर्ती सरकार में मंत्री रह चुके हैं। श्री सिलावट राज्य के पश्चिमी हिस्से का और श्री राजपूत बुंदेलखंड अंचल का प्रतिनिधित्व करते हैं। ये दोनों कमलनाथ सरकार में क्रमश: स्वास्थ्य और परिवहन मंत्री थे।
सुश्री मीना सिंह आदिवासी बहुल उमरिया जिले की मानपुर (अजा) सीट का प्रतिनिधित्व करती हैं।
शपथ ग्रहण समारोह का संचालन मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैस ने किया। इस मौके पर पुलिस महानिदेशक विवेक जौहरी भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here