कोलकाताः पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में एक ट्रेनी डॉक्टर से रेप और हत्या मामले को लेकर  को विद्यार्थियों और राज्य कर्मचारी संगठन का प्रदर्शन मंगलवार (27 अगस्त) रो जारी रहा। पश्चिम बंग छात्र समाज और संग्रामी जौथा मंच नबन्ना अभिजान ने रैली निकाली। रैली दोपहर करीब 12.45 बजे शुरू हुई। प्रदर्शनकारियों ने हावड़ा से लगे संतरागाछी में बैरिकेडिंग तोड़ दी। इसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज किया और भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े और वाटर कैनन का इस्तेमाल किया।

पुलिस ने हिंसा का हवाला देते हुए प्रदर्शनकारियों की रैली को गैर-कानूनी करार दिया है। वहीं, पुलिस की कार्रवाई में कई प्रदर्शनकारी जख्मी हुए हैं। उधर, बीजेपी ने कल यानी बुधवार को 12 घंटे का बंगाल बंद बुलाया है।

प्रदर्शनकारियों को नबन्ना (सचिवालय) जाने से रोकने के लिए 7 रास्तों पर तीन लेयर में फोर्स के 6 हजार जवान तैनात किए गए हैं। 19 पॉइंट्स पर बैरिकेडिंग और 21 पॉइंट्स पर डीसीपी भी तैनात हैं। हावड़ा ब्रिज को बंद कर दिया गया है। निगरानी के लिए ड्रोन की मदद ली जा रही है।

नबन्ना, पश्चिम बंगाल सरकार का अस्थाई सचिवालय है, जहां मुख्यमंत्री, मंत्री और अफसर बैठते हैं। प्रदर्शनकारियों की रैली दोपहर करीब 12.45 बजे शुरू हुई। राइटर्स बिल्डिंग स्थित सचिवालय का रेनोवेशन चल रहा है।

आपको बता दें कि आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में 8 अगस्त की रात को ट्रेनी डॉक्टर का रेप-मर्डर हुआ था। 9 अगस्त की सुबह डॉक्टर की बॉडी मिली। इसके बाद देशभर के डॉक्टर सड़क पर उतर आए थे। सुप्रीम कोर्ट की अपील के बाद कई अस्पतालों के डॉक्टरों ने हड़ताल कैंसिल कर दी। हालांकि प्रदर्शन का दौर जारी है।

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि कोलकाता से पुलिस की मनमानी की तस्वीरों ने लोकतांत्रिक सिद्धांतों को महत्व देने वाले हर व्यक्ति को नाराज किया है। दीदी के पश्चिम बंगाल में दुष्कर्मियों और अपराधियों की मदद करना सही है, लेकिन महिला सुरक्षा के लिए बोलना अपराध है।

वहीं, कांग्रेस नेता अधीर रंजन बोले- प्रदर्शनकारियों के लिए इतने अरेंजमेंट्स क्यों किए गए
कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने मुर्शिदाबाद में कहा कि मुझे समझ नहीं आता कि प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए सरकार ने इतने अरेंजमेंट्स क्यों किए हैं? कई जगहों पर बैरिकेडिंग की गई है। विपक्ष और सत्ताधारी दल को आपस में बैठकर बात करनी चाहिए कि प्रदर्शन शांतिपूर्ण हो।

बीजेपी के पश्चिम बंगाल के अध्यक्ष सुकांत मजूमदार और पार्टी कार्यकर्ताओं को पुलिस ने रोक लिया। ये लोग कोलकाता पुलिस मुख्यालय जा रहे थे। मजूमदार की अगुआई में बीजेपी कार्यकर्ता कोलकाता पुलिस मुख्यालय के बाहर धरने पर बैठ गए।सुकांत मजूमदार ने कहा कि हम लाल बाजार या किसी और जगह जा रहे होते तो कुछ नहीं होता।

कोलकाता के RG कर अस्पताल रेप-मर्डर मामले पर बीजेपी  प्रवक्ता गौरव भाटिया ने कहा, “अगर देश में कोई तानाशाह है तो वो ममता बनर्जी हैं। सच सामने आना चाहिए, जांच एजेंसी CBI को ममता बनर्जी और पुलिस कमिश्नर का पॉलीग्राफ टेस्ट करना चाहिए। सच को दबाया नहीं जा सकता और सबसे बड़ी बात ये है कि जब तक ये लोग अपने पदों पर हैं और छात्रों को कुचल रहे हैं। संविधान की धज्जियां उड़ा रहे हैं, ये बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इस मुद्दे को मजबूती से उठाया जाएगा जैसा कि आज उठाया गया है।”

वहीं, राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने आरोप लगाया है कि चार छात्र कार्यकर्ता लापता हैं। पुलिस ने उन्हें हत्या की साजिश और हत्या के प्रयास के केस में गिरफ्तार किया है।

हालांकि पश्चिम बंगाल पुलिस ने किसी का नाम लिए बिना कहा कि लापता होने का आरोप झूठा है। पुलिस का कहना है कि चारों मंगलवार के नबन्ना अभिजान के दौरान बड़े पैमाने पर हिंसा की साजिश रचने की योजना बना रहे थे।

आपको बता दें कि ​​कोलकाता रेप-मर्डर केस के मुख्य आरोपी संजय रॉय ने पॉलीग्राफ टेस्ट में अपना जुर्म कबूल कर लिया है। संजय ने कहा कि उसने रेप के बाद ट्रेनी डॉक्टर का मर्डर किया था। घटना को अंजाम देने से पहले वो रेड लाइट एरिया गया था। रास्ते में भी एक लड़की को छेड़ा और गर्लफ्रेंड से न्यूड तस्वीरें मांगी थीं।

वहीं, इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, संजय ने एक दिन पहले 25 अगस्त को पॉलीग्राफ टेस्ट में ये सारी बातें कही हैं। पुलिस कस्टडी में भी संजय ने रेप और मर्डर की बात स्वीकार की थी। संजय का यह कबूलनामा मर्डर और रेप के 18 दिन बाद आया है। 8 और 9 अगस्त की रात आरजी कर मेडिकल कॉलेज में ट्रेनी डॉक्टर का रेप और मर्डर हुआ था। 9 अगस्त की सुबह मेडिकल कॉलेज के सेमिनार हॉल में लड़की की अर्धनग्न बॉडी मिली थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here