संवाददाताः संतोष कुमार दुबे

दिल्लीः सरकार ने कुवैत में आग दुर्घटना में मारे गए भारतीय श्रमिकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। यह अनुग्रह राशि प्रधानमंत्री राहत कोष से दी जाएगी।


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को यहां अपने सरकारी आवास सात लोक कल्याण मार्ग पर कुवैत में आग त्रासदी को लेकर समीक्षा बैठक की। प्रधानमंत्री ने इस दौरान दुर्भाग्यपूर्ण घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया और मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की। उन्होंने घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। इस दौरान श्री मोदी ने निर्देश दिया कि भारत सरकार को हर संभव सहायता प्रदान करनी चाहिए। विदेश राज्य मंत्री को राहत उपायों की निगरानी करने और पार्थिव शरीरों को शीघ्र वापस लाने के लिए तुरंत कुवैत जाना चाहिए। उन्होंने प्रधानमंत्री राहत कोष से मृतक भारतीय नागरिकों के परिवारों को दो-दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की। बैठक में विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर, विदेश राज्य मंत्री श्री कीर्तिवर्धन सिंह, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव प्रमोद कुमार मिश्रा, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, विदेश सचिव विनय क्वात्रा और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

Image

आपको बता दें कि कुवैत की एक बिल्डिंग में लगी भीषण आग में 40 भारतीय नागरिकों की मौत हो गई है। इस भीषण आग दक्षिणी मंगाफ जिले में एक बिल्डिंग में लगी। आग के कारण बिल्डिंग पूरी तरह से तबाह हो गई है। जिस बिल्डिंग में आग लगी, उसमें 160 से ज्यादा मजदूर रहते थे। यह घटना बुधवार सुबह की बताई जा रही है। कुवैत के उप प्रधानमंत्री शेख फहाद यूसुफ सऊद अल-सबाह ने घटनास्थल का दौरा किया और पुष्टि की कि कम से कम 41 कर्मचारी मारे गए हैं। घटनास्थल का दौरा करने के दौरान उप प्रधानमंत्री ने इमारत के मालिक को गिरफ्तार करने का आदेश दिया।

शेख फहाद कुवैत के आंतरिक एवं रक्षा मंत्रालय भी संभालते हैं। उन्होंने ने कहा, “आज जो हुआ वह कंपनी और इमारत के मालिकों के लालच का नतीजा है। शेख फहद अल-यूसुफ अल-सबाह ने कहा, “मैंने ऐसे उल्लंघनों को दूर करने के लिए तत्काल कार्रवाई का आदेश दिया है, जहां बड़ी संख्या में श्रमिकों को एक आवासीय इमारत में ठूंस दिया जाता है।” अधिकारियों ने बताया कि आग पर काबू पा लिया गया है और वे इसकी वजह की जांच कर रहे हैं। एक वरिष्ठ पुलिस कमांडर ने स्टेट टीवी से कहा, “जिस इमारत में आग लगी थी, उसका इस्तेमाल मजदूरों के रहने के लिए किया जाता था और वहां बड़ी संख्या में मजदूर थे। दर्जनों लोगों को बचा लिया गया, लेकिन दुर्भाग्य से आग से निकलने वाले धुएं के कारण कई लोगों की मौत हो गई।”

कैसे लगी आगः आग सुबह 4:30 बजे (स्थानीय समय) निचली मंजिल पर स्थित रसोई में लगी और तेज़ी से पूरे आवासीय अपार्टमेंट में फैल गई। कुवैती अधिकारियों ने बताया कि वह इसकी जांच कर रहे हैं कि इस बिल्डिंग में आग किस कारण लगी। इस हादसे में बचे लोगों ने दावा किया है कि आग अचानक तेजी से फैली और बहुत कम समय में पूरे बिल्डिंग को अपनी जद में ले लिया। सुबह का वक्त होने के कारण सभी लोग सोए हुए थे। इमारत में बड़ी संख्या में लोगों के रहने के कारण उन्हें आग से बचने का मौका नहीं मिला। कई लोगों की मौत आग से पैदा हुए धुएं से दम घुटने के कारण हुई है। इस इमारत में क्षमता से कई गुना ज्यादा मजदूर रह रहे थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here