मुंबईः यूट्यूब पर टी-सीरीज की बादशाहत समाप्त हो चुकी है। 26 साल के अमेरिकी यूट्यूबर जिमी डोनाल्डसन उर्फ मिस्टर बीस्ट टी-सीरीज के किले को ध्वस्त कर दिया है और अब वह दुनिया के सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर्स पाने वाले यूट्यूबर बन चुके हैं। उनके चैनल मिस्टर बीस्ट के रविवार को 268 मिलियन (26 करोड़ 80 लाख) सब्सक्राइबर्स हो चुके हैं।

इसके साथ ही जिमी ने इंडियन म्यूजिक लेबल टी-सीरीज के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। टी-सीरीज के यूट्यूब अकाउंट पर 260 मिलियन (26 करोड़ 60 लाख) सब्सक्राइबर्स हैं। इस चैनल के मालिक फिल्म और म्यूजिक प्रोड्यूसर भूषण कुमार हैं।

जिमी ने रविवार को एक ट्वीट करते हुए अपने इस अचीवमेंट की जानकारी दी। इसे शेयर करते हुए उन्होंने ट्वीट किया- ‘6 साल बाद आखिरकार मैंने PewDiePie का बदला ले लिया है।’ आपको बता दें कि PewDiePie एक स्वीडिश यूट्यूबर हुआ करते थे, जो कभी जिमी के साथी थे। एक वक्त था जब उन्होंने भी टी-सीरीज के मोस्ट सब्सक्राइब्ड चैनल होने का रिकॉर्ड तोड़ा था।

2017 में डिज्नी ने उनसे संबंध तोड़ दिए। कंपनी का कहना था कि उनके कुछ वीडियोज में नाजियों का रेफ्रेंस दिया गया था। इसके बाद 2020 में PewDiePie ने अपने यूट्यूब चैनल को बंद कर दिया था। उस वक्त उनके पास 102 मिलियन सब्सक्राइबर्स थे।

2019 से टी-सीरीज यूट्यूब पर सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर वाले चैनल के रूप में राज कर रहा था, लेकिन ‘मिस्टर बीस्ट’ ने इस साल की शुरुआत में ये वादा किया था कि वह स्वीडिश यूट्यूबर PewDiePie का बदला लेंगे, जिन्हें टी-सीरीज ने 2019 में पछाड़ा था।

‘मिस्टर बीस्ट’ अपने खतरनाक और अनोखे वीडियो के लिए जाने जाते हैं। वो अक्सर लोगों को चैलेंज देते हैं जैसे खुद को जिंदा दफनाना या 100 दिन तक साथ रहना। मिस्टर बीस्ट’ ने बीस्ट फिलानथ्रॉफी नाम का एक NGO भी बनाया है, जिसके जरिए वह अपने परिवार, दोस्तों, प्रशंसकों और ज़रूरतमंद लोगों की मदद करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here