BCCI

स्पोर्ट्स डेस्कः बदलाव भारतीय क्रिकेट टीम हमेशा से ही एक हिस्सा रहा है। इसी का नतीजा पाकिस्तान के खिलाफ भारत बॉल आउट से जीत थी। संभावना जताई जा रही है कि अब इंटरनेशनल क्रिकेट में कोई बदलाव हो। ऐसे में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड पहले से तैयार होता दिख रहा है। बीसीसीआई ने अपेक्स काउंसिल मीटिंग में पांच बड़े ऐलान किए हैं, जो भारतीय क्रिकेट का भविष्य तय करेंगे। आइए जानते हैं इन बदलावों के बारे में …

बीसीसीआई खिलाड़ियों (रिटायर्ड खिलाड़ियों सहित) के लिए विदेशी टी20 लीग में खेलने को लेकर नीति तैयार करेगा। इसके हिसाब से तय होगा कि किस तरह के खिलाड़ी खेल सकेंगे और कैसे नहीं। आपको बता दें कि मौजूदा समय में इंडियन प्लेयर्स को पूरी तरह से रिटायरमेंट के बाद ही खेलने की इजाजत है।

बीसीसीआई सितंबर 2023 में चीन के हांगझू में होने वाले एशियाई खेलों में पुरुष और महिला दोनों टीमों को भेजेगा। हालांकि, ICC पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 के साथ एशियाई खेलों के शेड्यूल के ओवरलैप को देखते हु बीसीसीआई विश्व कप में भाग नहीं लेने वाले खिलाड़ियों में से एशियाई खेलों में खेलने के लिए चयन करेगा।

बीसीसीआई सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के अगले सीजन में इम्पैक्ट प्लेयर का इस्तेमाल करेगा। हालांकि, इंडियन प्रीमियर लीग की तुलना में दो बदलाव किए जाएंगे। पहला- टीमों को टॉस से पहले 4 अतिरिक्त खिलाड़ियों के साथ अपनी प्लेइंग इलेवन चुनना होगा। दूसरा- टीमें मैच के दौरान किसी भी समय इम्पैक्ट प्लेयर का उपयोग कर सकती हैं। सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के पिछले सीजन में एक टीम केवल पारी के 14वें ओवर से पहले इम्पैक्ट प्लेयर का उपयोग कर सकती थी। माना जा रहा है कि इससे ऑलराउंडरों का करियर दांव पर लग जाएगा।

बीसीसीआई ने बल्ले और गेंद के बीच प्रतिस्पर्धा को संतुलित करने के लिए आगामी सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में प्रति ओवर दो बाउंसर डालने की अनुमति होगी। जाहिर है इससे गेंदबाजों को फायदा मिलेगा। खासकर डेथ ओवर्स में लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम के बल्लेबाजों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

पहले चरण में आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 के आयोजन स्थलों को ठीक किया जाएगा। यह काम विश्व कप शुरू होने से पहले पूरा किया जाएगा, जबकि दूसरे चरण में बाकी स्टेडियमों को भी ठीक करने का प्लान है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here