दिल्लीः राज्यसभा में बुधवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान कांग्रेस और बीजेपी सांसदों के बीच तीखी नोकझोंक हुई। साथ ही कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे की स्पीच के दौरान कई ऐसे पल भी आए, जब हंसी-ठिठोली भी हुई। राज्यसभा में मोदी-शाह की वॉशिंग मशीन, हरिश्चंद्र का जिक्र भी हुआ और खड़गे ने शेर सुनाया,  तो सभापति जगदीप धनखड़ भी शायराना हो गए।

राज्यसभा में खड़गे अपने 40 मिनट की स्पीच के दौरान सभापति जगदीप धनखड़ से भी उलझते दिखे। इस दौरान उन्होंने अड़ाणी-PM मोदी के रिश्ते, अडानी के तेजी से अमीर बनने, अडानी की कंपनियों को लेकर सवाल पूछे। खड़गे के भाषण के दौरान दो पल ऐसे भी आए, जब पीएम मोदी अपनी हंसी नहीं रोक पाए।

खड़गे ने कहा कि पीएम मोदी हमेशा चुनावी मोड में दिखाई देते हैं। इधर संसद चलती रहती है, उधर मेरे संसदीय क्षेत्र कलबुर्गी में गए हैं। अरे भई मेरा एक ही एक संसदीय क्षेत्र मिल रहा है आपको और एक संसदीय क्षेत्र में दो-दो मीटिंग। खड़गे के इतना कहते ही सदन में ठहाके गूंज उठे। PM मोदी भी खिलखिलाकर हंस पड़े।

इसके कुछ देर बाद खड़गे अडानी के मुद्दे पर बोलते हुए कहा किस तरह से एक आदमी 12 लाख करोड़ पर कब्जा करके बैठा है। JPC बनाइए और अगर ये घोटाला करने वाले हरिश्चंद्र निकले, पाक-साफ निकले तो हम इन्हें माला पहनाएंगे। इस पर सभापति बोले फिर कब्जा…!

खड़गे ने फौरन टोका और कहा कि JPC बने। सभापतिजी बहुत अच्छे एडवोकेट हैं। आपकी कुछ बातें बताऊं। आपने मुझसे कहा था कि शुरू-शुरू में मैं हाथ से पैसे गिनता था। फिर मशीन से पैसे गिनने शुरू कर दिए।

इस पर सभापति बोले, “वकील वाली बात ऑथेंटिकेट करने की जरूरत नहीं। हाथ जोड़ता हूं। मैंने मशीन से पैसे गिनने की बात नहीं की थी। लगता है कि आप मुझ पर भी JPC बैठाएंगे।“ इतना कहने के बाद सदन में ठहाके गूंज उठे। मोदी फिर हंसते नजर आए।

खड़गे ने कहा, “कहीं क्रिश्चियन का धार्मिक स्थल, उस पर निगाहें हैं। शेड्यूल कास्ट मंदिर गया तो उसे मारते हैं, सुनवाई नहीं होती। शेड्यूल कास्ट को हिंदू मानते हैं ना, तो उसे मंदिर में क्यों नहीं जाने देते। उसके घर जाकर खाना खाकर मंत्री फोटो शेयर करते हैं। जब धर्म एक है तो उसे मंदिर में क्यों नहीं जाने देते हो। एक तरफ वो हमारे साथ भी नफरत करते हैं। धर्म-जाति-भाषा के नाम पर नफरत कर रहे हैं। नफरत छोड़ो और भारत को जोड़ो। राष्ट्रपति राधाकृष्णन ने कहा था कि हिंदू हो या मुसलमान, राजा हो या किसान…सबका सम्मान करना चाहिए।“

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here