स्पोर्ट्स डेस्कः फीफा वर्ल्ड कप 2022 में मंगलवार को बड़ा उलटफेर देखने को मिला। खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही अर्जेंटीना की टीम को दुनिया की 49वें नंबर की टीम सऊदी अरब से 2-1 से हार गई। इसके साथ ही अब ग्रुप-C में अर्जेंटीना आखिरी पायदान पर पहुंच गई है।

सऊदी अरब ने दूसरे हाफ में आक्रमक खेल दिखाते हुए दो गोल किए। सऊदी अरब की ओर से पहले 48वें मिनट में अल-शाहरानी ने गोल दागा। इसके बाद सलेम अल-दावसारी ने 53वें मिनट में गोल किया। वहीं, अर्जेंटीना की ओर से लियोनल मेसी ने 10 वें मिनट में पेनल्टी पर गोल किया था। इसके बाद उनकी टीम एक भी गोल नहीं कर पाई।

इस हार के साथ अर्जेंटीना के लगातार 36 मैचों में अपराजेय रहने का क्रम टूट गया। इस दौरान वह 25 मैच जीता था और 11 ड्रॉ खेले थे। अब अर्जेंटीना का मुकाबला 27 नवंबर को मेक्सिको और 30 दिसंबर को पोलैंड से होगा। आपको बता दें कि सऊदी अरब की विश्व कप इतिहास में यह तीसरी जीत है।

आपको बता दें कि अर्जेंटीना ने चार साल पहले विश्वकप में अपने अभियान की शुरुआत आइसलैंड के खिलाफ 1-1 से ड्रॉ खेलकर किया था। अर्जेंटीना का पिछले कुछ समय में प्रदर्शन अच्छा रहा है, जिसमें 2021 में कोपा अमेरिका का खिताब भी शामिल है। यह उसका पिछले 28 वर्षों में किसी बड़े टूर्नामेंट में पहली खिताबी जीत थी।

ऑफसाइड बना दुश्मनः अर्जेंटीना की ओर से लियोनेल मेसी के पेनल्टी शूट पर गोल के बाद अर्जेंटीना के लिए दूसरा गोल लोटारो मार्टिनेज ने किया था, लेकिन उसे रेफरी ने खारिज कर दिया। वीएआर चेक में इसे ऑफसाइड बताया गया। इससे पहले मेसी का भी एक गोल ऑफसाइड हो गया था।

मेसी ने रचा इतिहासः सऊदी अरब के खिलाफ इस मैच में उतरते ही लियोनेल मेसी पांच विश्वकप खेलने का रिकॉर्ड बना गए, जो कि डिएगो माराडोना और जेवियर मासचेरानो से एक ज्यादा मैच है। मुकाबले में मेसी ने 10वें मिनट में अर्जेंटीना को बढ़त दिलाई, उन्होंने पेनल्टी पर गोल किया। मेसी का यह विश्व कप इतिहास में यह सातवां गोल है। वह अर्जेंटीना के लिए चार अलग-अलग विश्व कप में गोल करने वाले पहले फुटबॉलर बन गए हैं, उन्होंने 2006, 2014, 2018 और 2022 में गोल किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here