दिल्लीः अक्टूबर 2022 सेल्स के लिहाज से हुंडई के लिए शानदार रहा है। कंपनी को बीते महीने सालाना आधार पर 30 फीसदी की ग्रोथ मिली है। आपको बता दें कि SUV सेगमेंट में हुंडई काफी मजबूत हुई है। क्रेटा के साथ उसकी कॉम्पैक्ट SUV वेन्यू भी लोगों को पसंद आ रही है। ऐसे में कंपनी इस सेगमेंट में अपने पोर्टफोलियो को बढ़ाने के लिए एक नई मिनी SUV लॉन्च करने वाली है। प्राप्त रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस SUV पर हुंडई 2017  से काम कर रही है। माना जा रहा है कि इस मिनी SUV से 2023 में पर्दा उठ जाएगा। ये कंपनी की एंट्री लेवल SUV भी होगी। भारतीय बाजार में इसका सीधा मुकाबला टाटा पंच से होगा।

प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक हुंडई की इस एंट्री लेवल SUV को Ai3 CUV (कॉम्पैक्ट यूटिलिटी व्हीकल) है। इसे हुंडई ग्रैंड i10 निओस प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा रहा है। आपको बता दें कि इस प्लेटफॉर्म पर कंपनी न्यू कैस्पर माइक्रो SUV भी लॉन्च कर चुकी है। कैस्पर का लंबाई 3,595mm और चौड़ाई 3,995mm है। जबकि टाटा पंच की लंबाई 3,827mm है। माना जा रहा है कि न्यू SUV को कंपनी अपने सेगमेंट में सबसे कम कीमत के साथ उतार सकती है। जिसके बाद इसका मुकाबला भारतीय बाजार में पहले से मौजूद टाटा पंच, रेनो काइगर और निसान मैग्नाइट से होगा।

इंजन और ट्रांसमिशनः  बात इंजन और ट्रांसमिशन की करें, तो हुंडई Ai3 CUV में 1.2-लीटर पेट्रोल मोटर का इस्तेमाल करेगी, जो i10 निओस और ऑरा में भी मिलता है। यह 6,000 आरपीएम पर 83 पीएस की मैक्सिमम पावर और 4,000 आरपीएम पर 114 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। ट्रांसमिशन ऑप्शन में 5-स्पीड मैनुअल और स्मार्ट ऑटो AMT शामिल हैं। i10 निओस में 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल मोटर भी है जो 100 PS और 172 Nm बनाती है। इसे 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है। तेजी से बढ़ते इस सेगमेंट में हुंडई Ai3 CUV बेहतर प्रदर्शन कर सकती है। पिछले 2 सालों से एंट्री-लेवल SUV सेगमेंट में हर महीने औसत बिक्री करीब 20 हजार यूनिट तक पहुंच गई है। टाटा पंच के अलावा पंच के अलावा इस सेगमेंट में सिट्रोन C3, निसान मैग्नाइट और रेनो काइगर शामिल हैं।

फीचर्सः कंपनी ने इस मॉडल की हर साल 50,000 यूनिट्स सेल करने की प्लानिंग की है। हुंडई मोटर इंडिया ने भी पिछले फाइनेंशियल ईयर में अपनी प्रोडक्शन कपैसिटी 7.7 लाख से बढ़ाकर 8.5 लाख यूनिट करने के लिए करीब 1,470 करोड़ रुपए का निवेश किया था। नई हुंडई SUV ग्रैंड i10 निओस और वेन्यू कॉम्पैक्ट SUV के साथ इंटीरियर और कई फीचर्स शेयर करेगी। यह स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, मल्टी-फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील, ऑटोमैटिक AC, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे कई फीचर्स के साथ लैस हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here