दिल्लीः देशभर में करवाचौथ के मौके पर सोने और सोने से बने गहनों की जमकर बिक्री हुई। प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक करवाचौथ के मौके पर गुरुवार को देशभर में लगभग तीन हजार करोड़ रुपये के सोने और सोने से बहने गहनों की बिक्री हुई। आपको बता दें कि गत वर्ष के इस मौके पर लगभग 2200 करोड़ रुपये की पीली धातु की बिक्री हुई थी। इस तरह से इस साल 800 करोड़ रुपये अधिक सेल हुई।

कॉन्फेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) एवं देश के छोटे ज्वेलर्स के संगठन आल इंडिया ज्वेलर्स एवं गोल्डस्मिथ फेडरेशन (एआईजेजीएफ) ने एक संयुक्त बयान में बताया कि करवाचौथ पर देशभर के ज्वेलरी व्यापारियों को एक बेहतर व्यापार का अवसर मिला। भारतीय परंपरा के मुताबिक आगामी नवम्बर से शुरू होने वाले शादियों के लिए भी सोने के गहनों आदि की बुकिंग भी आज से शुरू हो गयी है।

कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल तथा आइजेजीएफ के राष्ट्रीय अध्यक्ष पंकज अरोड़ा ने कहा कि देश भर में सोने और सोने के आभूषणों की बक्रिी में बढ़ोतरी दर्ज की गयी।

आपको बता दें कि गत वर्ष की तुलना में इस साल करवाचौथ के मौके पर सोना 3400 रुपये प्रति 10 ग्राम महंगा रहा, लेकिन चांदी 11 हजार रुपये किलो सस्ती रही। राष्ट्रीय राजधानी में 24 कैरट सोने के दाम 52 हजार रुपये और 22 कैरट सोना 48 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम है। वहीं, चांदी 59 हजार रुपये प्रति किलो है। उन्होंने कहा की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भू-राजनीतिक उतार-चढ़ाव को देखते हुए आने वाले समय में सोने के दामों में वृद्धि की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here