बेंगलुरुः कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार को वीर सावरकर और आरएसएस (RSS) पर तीखा हमला बोला। कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के एक महीने पूरे होने के बाद राहुल ने शनिवार को कर्नाटक के तुरुवेकरे में पीसी की। 34 मिनट की एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कांग्रेस सांसद ने सावरकर, आरएसएस और पीएफआई (PFI) से लेकर कांग्रेस की आंतरिक राजनीति पर बात की।

राहुल ने भारत के विभाजन को लेकर पूछे गए एक सवाल पर कहा, “आजादी की लड़ाई में सावरकर अंग्रेजों के लिए काम करते थे और उन्हें इसके लिए पैसे मिलते थे। कांग्रेस सांसद ने कहा- देश की जनता भ्रष्टाचार से परेशान है और सरकार इसे मैनेज करने के लिए मीडिया पर कंट्रोल कर रही है।“

उन्होंने कहा कि आरएसएस ने भी ब्रिटिश राज का समर्थन किया था और आज उनके नफरत के खिलाफ ही भारत जोड़ो यात्रा निकाली जा रही है। इस दौरान अडानी समूह के राजस्थान में करने के मुद्दे पर कहा कि मैं कॉर्पोरेट के खिलाफ नहीं हूं। मैं मोनोपॉली के खिलाफ हूं। राजस्थान में प्रक्रिया के हिसाब से वहां सब कुछ सही है। सरकार ने कोई पावर यूज कर वहां अडानी को फायदा नहीं पहुंचाया है। अगर, कभी फायदा पहुंचाया जाएगा,, तो मैं सबसे पहले विरोध करुंगा।

पीएफआई पर पाबंदी को लेकर पूछे गए सवाल कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि भारत में घृणा और सांप्रदायिकता फैलाने वाली हर ताकत से हम लड़ेंगे। वह चाहे किसी भी समुदाय से क्यों ना आते हो। भारत जोड़ो यात्रा नफरत और हिंसा के खिलाफ निकाली जा रही है।

उन्होंने नई शिक्षा नीति के विरोध करने को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में कहा,  “हम नई शिक्षा नीति का विरोध कर रहे हैं, क्योंकि यह हमारे देश के लोकाचार पर हमला है, यह हमारे इतिहास को विकृत करती है। यह कुछ लोगों के हाथ में शक्ति केंद्रित करता है। हम एक विकेंद्रीकृत शिक्षा प्रणाली चाहते हैं जो हमारी संस्कृति को दर्शाती है।“

कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के मुद्दे पर राहुल ने कांग्रेस के जो भी नए अध्यक्ष होंगे, उन्हें रिमोट कंट्रोल से चलने वाला कहना अपमान है। सभी सक्षम है और गांधी-नेहरु परिवार का कोई हस्तक्षेप नहीं है। इस दौरान उन्होंने पीएम मोदी प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं करने को लेकर भी निशाना साधा।

कर्नाटक में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में पार्टी के चेहरे को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में राहुल गांधी ने कहा- कांग्रेस में नियमानुसार चुनाव बाद ही सीएम तय होगा। कर्नाटक कांग्रेस में नेता प्रतिपक्ष सिद्धरमैया और कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार सीएम की रेस में शामिल हैं।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here