दिल्लीः सरकार ने मौजूदा  विदेश व्यापार नीति  (2015-20)को और छह महीने के लिए बढ़ाने का फैसला लिया है। यह नीति अब आगामी पहली अक्टूबर से छह माह तक जारी रहेगी।

आपको बता दें कि इस नीति की विस्तारित अवधि 30 सितंबर को समाप्त हो रही थी। अब यह मार्च,2023 तक जारी रहेगी। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने सोमवार को एक विज्ञप्ति में इसकी घोषणा करते हुए बताया कि यह निर्णय निर्यातकों की मांग पर किया गया है। बयान में कहा गया है, ‘सरकार को निर्यात संवर्धन परिषदों और प्रमुख निर्यातकों से अनुरोध प्राप्त हुए थे कि हमें वर्तमान विदेश व्यापार नीति (2015-20) को अभी जारी रखना चाहिए।’ इस नीति को कोविड19 महामारी के प्रकोप के बीच पहले भी समय-समय पर बढ़ाया गया था।

वाणिज्य मंत्रालय ने बताया कि हाल के दिनों में, निर्यातकों और उद्योग निकायों ने सरकार से गहन आग्रह किया था कि इस समय अस्थिर वैश्विक आर्थिक और भू-राजनीतिक स्थिति को देखते हुए, वर्तमान नीति को कुछ समय के लिए और जारी रखा जाना चाहिए। उनका यह भी कहना है कि इसके साथ ही नयी नीति इसके लिए अभी और अधिक परामर्श करना उचित होगा।

मंत्रालय का कहना है कि सरकार नीतिगत निर्णयों में हमेशा ही यथा संभव सभी हितधारकों के साथ परामर्श करती रही है। बयान में कहा गया है कि अब यह नीति पहली अक्टूबर 2022 से छह महीने तक और लागू रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here