मुंबईः  केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सोमवार को शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरें पर निशाना और कहा जो लोग पॉलिटिक्स में धोखा देते हैं, उन्हें सबक सिखाने की जरूरत है। राज्य में शिंदे सरकार बनने के बाद शाह पहली बार महाराष्ट्र के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे हैं।

शाह ने यहां बीजेपी नेताओं को संबोधित करते हुए कहा कि एकनाथ शिंदे की शिवसेना ही असली शिवसेना है, जो हमारे साथ है। उन्होंने कहा कि शिवसेना में टूट एक व्यक्ति की लालच की वजह से हुई है। सत्ता के लिए उद्धव ने विचारधारा से समझौता कर लिया।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक शाह ने बैठक के दौरान पार्टी नेताओं से कहा कि मैंने उद्धव ठाकरे को कभी मुख्यमंत्री बनाने का वादा नहीं किया। हम बंद कमरे में नहीं, सीना ठोककर राजनीति करने वाले लोग हैं। अगर, हम बयान दिए होते तो शिवसेना के नेताओं को जरूर मुख्यमंत्री बनाते।

आपको बता दें कि 2019 में महाराष्ट्र में विधानसभा का चुनाव बीजेपी और शिवसेना ने मिलकर लड़ा था। राज्य की 288 सीटों पर हुए चुनाव में बीजेपी को 105 और शिवसेना को 55 सीटें मिली थीं। चुनाव के बाद शिवसेना ने ढाई-ढाई साल के मुख्यमंत्री बनाए जाने की मांग रख दी।

शिवसेना का कहना था कि अमित शाह और उद्धव ठाकरे के बीच इस पर चुनाव पूर्व सहमति बन गई थी, लेकिन बीजेपी शिवसेना की इस मांग पर तैयार नहीं हुई, जिसके बाद शिवसेना ने कांग्रेस और एनसीपी के साथ मिलकर सरकार बना ली।
20 जून को पहली बार एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में महाराष्ट्र में शिवसेना के 20 विधायक बागी होकर सूरत और फिर गुवाहाटी चले गए। धीरे-धीरे इन विधायकों की संख्या बढ़ती गई और 39 पर पहुंच गई, जिसके बाद उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया।

इसके बाद 30 जून को शिंदे ने बीजेपी के सहयोग से मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। वर्तमान में 5 याचिकाओं के साथ शिवसेना का विवाद सुप्रीम कोर्ट में है। कोर्ट ने 23 अगस्त को इसे संवैधानिक बेंच में ट्रांसफर कर दिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here