फाइस पिक्चर

इस्लामाबादः पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के नेता शहबाज शरीफ सोमवार रात पाकिस्तान के 23वें प्रधानमंत्री बन गए हैं। सीनेट के चेयरमैन सादिक संजरानी ने शहबाज को शपथ दिलाई। हैरानी की बात है कि राष्ट्रपति आरिफ अल्वी उनको शपथ दिलाने नहीं पहुंचे। प्रेसिडेंट हाउस में ही समारोह भी हुआ।

आपको बता दें कि अल्वी इमरान के खास दोस्त हैं। उधर, प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद शहबाज जैसे ही संसद से बाहर निकले तो भतीजी मरियम नवाज उनके गले लग गईं और फफक पड़ीं। शहबाज ने उनकी पीठ थप-थपाकर हौसला दिलाया। मरियम शहबाज के बड़े भाई और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी हैं। इमरान खान के दौर में उनको काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शहबाज शरीफ को सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनने की बधाई बधाई दी। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनने पर आपको शुभकामनाएं। भारत उम्मीद करता है कि आप इस क्षेत्र को आतंकवाद मुक्त बनाकर शांति और स्थिरता के लिए काम करेंगे। इसके जरिए हम चुनौतियों का मुकाबला कर सकेंगे और अपने नागरिकों को बेहतर जीवन दे सकेंगे।“

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में वोटिंग से पहले इमरान खान की पार्टी (PTI) के तमाम सांसदों और डिप्टी स्पीकर कासिम सूरी ने इस्तीफे दे दिए। विशेष बात यह है कि ये इस्तीफे अब तक स्पीकर के पास नहीं पहुंचे। इसलिए तकनीकी तौर पर इस कदम को संसद से बायकॉट ही कहा जाएगा। इमरान की पार्टी की तरफ से PM पोस्ट के कैंडिडेट शाह महमूद कुरैशी ने नाम वापस ले लिया था। प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद संसद में दिए पहले भाषण में शहबाज ने चीन को वफादार दोस्त बताया। कश्मीर मुद्दा ठंडे बस्ते में डालने के लिए इमरान पर तंज कसे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here