दिल्लीः भारत में अब 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को भी अब कोरोना वैक्सीन का तीसरा यानी प्रिकॅाशन डोज लग सकेगा। केंद्र सरकार ने 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को प्रिकॅाशन डोज लगाने की छूट दे दी है। ये डोज 10 अप्रैल से प्राइवेट वैक्सीन सेंटर्स पर उपलब्ध होगा। आपको बता दें कि अभी तक सिर्फ 60 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्गों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को ही वैक्सीन का प्रिकॅाशन डोज लगाया जा रहा था।

किन लोगों को लगेगा प्रिकॅाशन डोज?

18 साल से ऊपर के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन का प्रिकॅाशन डोज लग सकेगा। हालांकि प्रिकॅाशन डोज सिर्फ उन लोगों को ही लगेगा, जिन्हें दूसरा डोज लगे 9 महीने से ज्यादा हो चुके हैं। आपको बता दें कि जब आपके दूसरे डोज को लगे 9 महीने पूरे हो जाएंगे, तब ही आप प्रिकॅाशन डोज लगवा सकेंगे।

कौन-सी वैक्सीन लगेगी?

प्रिकॅाशन डोज में कोविड की वही वैक्सीन लगेगी, जो पहले लगी है। अगर आपको कोवीशील्ड के दो डोज लगे थे, तो प्रिकॅाशन डोज भी कोवीशील्ड का ही लगेगा। अगर दो डोज कोवैक्सिन का लगा था, तो प्रिकॅाशन डोज भी कोवैक्सिन का ही लगाया जाएगा।

कहां लगवा सकते हैं प्रिकॅाशन डोज?

सरकारी आदेश के मुताबिक 18 साल से ऊपर के सभी लोग प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर्स पर प्रिकॅाशन डोज लगवा सकते हैं। 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए प्रिकॅाशन डोज सरकारी केंद्रों पर उपलब्ध नहीं होगी।

आपको बता दें कि सरकारी केंद्रों पर सिर्फ 60 साल से ज्यादा के बुजुर्गों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को ही फ्री में प्रिकॅाशन डोज लगाई जाएगी। हालांकि सरकार की ओर से चल रही पहले और दूसरे डोज की फ्री सुविधा सभी के लिए जारी रहेगी।

कितना खर्च आएहा?

सरकार 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए प्रिकॅाशन डोज का खर्च नहीं उठाएगी। इसके लिए आपको प्राइवेट सेंटर्स पर वैक्सीन की कीमत के हिसाब से पैसे देने होंगे। सरकार ने प्राइवेट सेंटर्स पर कोविशील्ड की कीमत 780 रुपए, कोवैक्सिन की 1,410 रुपए और स्पुतनिक V की कीमत 1,145 रुपए तय की हुई है।

क्या फिर से करना होगा रजिस्ट्रेशन?
इसका उत्तर है कि वैक्सीन का प्रिकॅाशन डोज लेने के लिए नए रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं है। हालांकि आपको पहले से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कोविन पोर्टल (https://www.cowin.gov.in/) पर जाकर अपॉइंटमेंट जरूर शेड्यूल करना होगा। ठीक वैसे ही, जैसे शुरुआती दो डोज के लिए किया था।

क्या प्रिकॅाशन डोज लगवाना जरूरी है?
इसका जवाब नहीं है। इसे लगवाना जरूरी नहीं है। हालांकि कोविड के खतरे को देखते हुए यह कारगर साबित हो सकता है, क्योंकि वायरस लगातार अपने रूप बदल रहा है और पहले दो डोज से शरीर में बनी इम्यूनिटी समय के साथ धीरे-धीरे कम हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here