अहमदाबादः अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए दूसरे वनडे में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 44 रन से हरा दिया। इसके साथ ही टीम इंडिया ने 3 मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है और हिट मैन रोहित शर्मा की अनुआई में भारत ने साल में पहली बार वनडे सीरीज पर कब्जा कर लिया। दूसरे वनडे में टीम इंडिया ने जीत के ले वेस्टइंडीज को 238 रन का टारगेट था, , लेकिन वेस्ट इंडीज की टीम 46 ओवर में 193 रन ही बना सकी और मुकाबला हार गई। वेस्टइंडीज की ओर से शमर ब्रुक्स (44) टॉप स्कोरर रहे। भारत की ओर से प्रसिद्ध कृष्णा के खाते में 4 विकेट आए।

आपको बता दें कि टीम इंडिया ने इस साल किसी भी फॉर्मेट में अपनी पहली सीरीज जीती है। साथ ही रोहित शर्मा की बतौर फुलटाइम वनडे कप्तान ये पहली सीरीज जीत रही।

दूसरे वनडे में टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए टीम इंडिया ने 237/9 का स्कोर बनाया। सूर्यकुमार यादव (64) टॉप स्कोरर रहे। केएल राहुल ने भी 49 रन की पारी खेली। वेस्टइंडीज की ओर से अल्जारी जोसेफ और ओडीयन स्मिथ ने 2-2 विकेट चटकाए।

टीम इंडिया ने पहले दो विकेट 39 के स्कोर पर गंवा दिए। कप्तान रोहित शर्मा 5 रन बनाकर केमार रोच की गेंद पर आउट हुए। वहीं, पहली बार ओपनिंग करने मैदान पर उतरे ऋषभ पंत 18 रन बनाकर ओडीयन स्मिथ की गेंद पर आउट होकर पवेलियन लौटे। 13वें ओवर की पहली गेंद पर पंत ने शॉर्ट स्क्वायर लेग की दिशा में शॉट खेला और मिड विकेट पर जेसन होल्डर ने उनका बढ़िया कैच पकड़ा। ऋषभ एक बार फिर खराब शॉट खेलकर आउट हुए। ओडीयन स्मिथ ने अपने इसी ओवर की आखिरी गेंद पर विराट कोहली (18) को आउट कर भारत को तीसरा झटका पहुंचाया।

इसके बाद चौथे विकेट के लिए केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव ने 107 गेंदों पर 91 रन जोड़कर टीम को मैच में वापस ला खड़ा किया। अच्छी लय में नजर आ रहे राहुल 49 रन बनाकर रन आउट हुए। इसके बाद सूर्यकुमार ​​​​​​ने 70 गेंदों पर अपने वनडे करियर का दूसरा अर्धशतक पूरा किया। हालांकि वह इसको शतक में नहीं बदल सके और 64 रन बनाकर फैबियन एलन की गेंद पर आउट हुए।

भारत का 7वां विकेट वॉशिंगटन सुंदर 24 रन के रूप में गिरा। दीपक हुड्डा 25 गेंदों पर 29 रन बनाकर जेसन होल्डर की गेंद पर आउट हुए।

आपको बता दें कि टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार 11वीं द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीत। भारत 2007 के बाद से वेस्टइंडीज से कोई वनडे सीरीज नहीं हारा है। इसके साथ ही टीम इंडिया किसी देश के खिलाफ लगातार सबसे ज्यादा वनडे सीरीज जीतने वाला पाकिस्तान के बाद संयुक्त रूप से दूसरा देश बन गया है। पाकिस्तान ने जिंबाब्वे के खिलाफ 1996 से 2021 के बीच लगातार 11 सीरीज जीती है।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की शुरुआत खराब रही और प्रसिद्ध कृष्णा ने ब्रैंडन किंग (18) को आउट कर भारत को पहली सफलती दिलाई। प्रसिद्ध ने अपने अगले ओवर में डीआरएस (DRS) पर डैरेन ब्रावो (1) का विकेट लिया। ब्रावो के खिलाफ टीम इंडिया ने कीपर कैच की अपील की थी, लेकिन अंपायर ने इसे नकार दिया। इसके बाद रोहित शर्मा ने रिव्यू लिया। अल्ट्रा-एज में दिखाई दिया कि गेंद बल्ले से लगने के बाद ऋषभ पंत के दस्तानों में गई थी। इसके बाद अंपायर को अपना फैसला बदलना पड़ा और भारत को डीआरएस पर दूसरी कामयाबी मिली।

तीसरे विकेट के लिए शाई होप और शमर ब्रुक्स ने 43 गेंदों पर 14 रन जोड़े। ये जोड़ी नजरें जमा रही थी, लेकिन तभी युजवेंद्र चहल ने होप (27) का विकेट लेकर WI को तीसरा झटका पहुंचाया।कप्तान निकोलस पूरन भी कुछ कमाल नहीं दिखा सके और 9 रन बनाकर प्रसिद्ध कृष्णा की गेंद पर रोहित को अपना कैच दे बैठे। जेसन होल्डर (2) को शार्दूल ठाकुर ने आउट किया।

छठे विकेट के लिए शमर ब्रुक्स और अकील हुसैन ने 54 गेंदों पर 41 रन जोड़े। इस पार्टनरशिप को दीपक हुड्डा ने ब्रुक्स (44) को आउट कर तोड़ा। ब्रुक्स का कैच लॉन्ग ऑन की दिशा में सूर्यकुमार यादव ने पकड़ा। हुड्डा ने अपने करियर के पहले ही ओवर में विकेट चटकाया। अकील हुसैन (34) का विकेट शार्दूल के खाते में आया।

ओडीयन स्मिथ ने 9वें नंबर पर 20 गेंदों पर 24 रन बनाए। 4 विकेट लेने वाले प्रसिद्ध कृष्णा को प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला। उनके अलावा शार्दूल ठाकुर 2, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर और दीपक हुड्डा को 1-1 विकेट मिला।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here