दिल्लीः आए दिन कई ऐसे मौके आते हैं, जब किसी फंक्शन की तस्वीर को तुरंत सोशल मीडिया पर अपलोड करना होता है। ऐसे में आप फोटोग्राफर से फोटो नहीं मांग सकते हैं। ऐसे समय में आपके स्मार्टफोन की कैमरा क्वालिटी अच्छी ना हो, तो मूड ऑफ हो सकता है क्योंकि तस्वीर खराब आ सकती हैं। आप जब यह फोटो सोशल मीडिया पर अपलोड करते हैं तो यह पिक्सलेट हो जाती है।

ऐसे में फोटो देखने वाले व्यक्ति को इसकी डिटेल्स नहीं समझ में आती हैं। तो चलिए आज हम आपकी इस समस्या को दूर कर देते हैं। यदि आपके स्मार्टफोन में भी नॉर्मल कैमरा है और बेहतरीन तस्वीर खींचना चाहते हैं, तो आज हम आपको कुछ आसान से टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने नॉर्मल कैमरा स्मार्टफोन को भी 50 मेगापिक्सल कैमरा वाले स्मार्टफोन की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं और दमदार फोटो क्लिक कर सकते हैं।

कई लोग इस बात का ध्यान नहीं देते हैं कि कैमरा लेंस भी काफी गंदा हो जाता है। धूल मिट्टी या फिर फॉग की वजह से इस पर गंदगी की एक्लेयर चढ़ जाती है, जिसकी वजह से जब आप फोटो क्लिक करते हैं तो यह थोड़ी धुंधली होती हैं। आपको लगता है कि कैमरा पुराना हो गया जबकि ऐसा नहीं है। यदि आप अच्छे क्लीनर का इस्तेमाल करके स्मार्टफोन कैमरा लेंस को साफ कर लेंगे तो इसकी पिक्चर क्वालिटी पहले से काफी बेहतर हो जाएगी और जब आप फोटो क्लिक करेंगे तो आपको नेक्स्ट लेवल रिजल्ट मिलेंगे।

यदि आप हमेशा इंडोर लाइटिंग में ही फोटोग्राफी करते हैं तो जरा अपने घर से बाहर निकल कर आउटडोर लाइटिंग में फोटो क्लिक करवाएं। यह लाइटिंग किसी भी नॉर्मल स्मार्टफोन कैमरा के लिए काफी अच्छी मानी जाती है और अगर आपका कैमरा कम पिक्सल वाला है तो आपको आउटडोर लाइटिंग में परेशान होने की जरूरत ही नहीं क्योंकि इसकी क्वालिटी काफी अच्छी हो जाएगी। आउटडोर लाइटिंग का इस्तेमाल प्रोफेशनल्स करते हैं शायद आपको इनके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here