कानपुरः उत्तर प्रदेश के कानपुर में आयकर विभाग ने इत्र कारोबारी एवं समाजवादी पार्टी के नेता पीयूष जैन के घर से 150 करोड़ रुपए से ज्यादा की रकम बरामद की है। आयकर विभाग ने गुरुवार अपराह्न में जैन के घर पर छापा मारा था। इस दौरान इनकम टैक्स के अधिकारियों को कानपुर के आनंदपुरी इलाके में पीयूष जैन के घर में बड़े-बड़े कार्टन्स में नोट भरे मिले हैं, जिनकी कुछ तस्वीरें भी सामने आई हैं। आपको बता दें कि पीयूष जैन समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव के करीबी माने जाते हैं और उन्होंने पिछले दिनों समाजवादी इत्र लॉन्च किया था।

आयकर विभाग के छापे के जो तस्वीरें सामने आईं है,  उनमें दिख रहा है कि अलमारी में कार्टन में भरकर नोट रखे गए थे। इन कार्टनों में 500 रुपए के नोटों की गडि्डयों के बंडल बनाकर पूरा कैश रखा गया था। इन बंडलों को ऐसे पैक कर रखा गया था कि इन्हें आराम से कहीं भी कोरियर किया जा सके। सूत्रों से मिली जानकार के मुताबिक आयकर विभाग की टीम नोटों को गिनने की चार मशीनें लेकर पहुंची थी। वहीं एसबीआई की कल्याणपुर ब्रांच से नोट गिनने के लिए दो 2 मशीनें शुक्रवार सुबह मंगलाई गईं। आपको बता दें कि पीयूष जैन के घर से मिले नोटों की गिनती गुरूवार शाम 6 बजे से हो रही है। प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक कुल नगदी 150 करोड़ रुपए से भी ज्यादा हो सकती है।

आयकर विभाग के सूनों ने बताया कि नगदी इतनी ज्यादा थी कि देर रात तक 4 मशीनों से 40 करोड़ रुपए गिन पाए। बाकी नोटों की गिनती आज होगी। नोट गिनने के लिए स्टेट बैंक के अधिकारियों को भी बुलाया गया है।

आपको बता दें कि पीयूष जैन इत्र कारोबारी है और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के करीबी माने जाते हैं। कुछ दिनों पहले ही पीयूष जैन ने समाजवादी पार्टी नाम से इत्र लांच किया था, जिसको लेकर वह काफी सुर्खियों में भी रहे हैं। अधिकारियों के मुताबिक, पीयूष जैन की करीब 40 कंपनियां हैं। इनमें कई शैल कंपनियां भी शामिल हैं। इन कंपनियों के जरिए टैक्स चोरी की गई है। कन्नौज में इत्र बनता है और मुंबई में इनका शोरूम है, जहां से इत्र देश और विदेशों में सप्लाई होती है।

बताया जा रहा है कि जीएसटी (GST) यानी वस्तु एवं सेवा कर विभाग ने बुधवार को शिखर पान मसाला के यहां छापा मारा था। इस दौरान आयकर विभाग को पीयूष जैन और सुपारी कारोबारी केके अग्रवाल के द्वारा टैक्स चोरी की टिप मिली थी। इसके बाद गुरुवार को पीयूष जैन और केके अग्रवाल के यहां आयकर विभाग ने छापेमारी थी।

आपको बता दें कि पीयूष जैन मूलरूप से उत्तर प्रदेश के कन्नौज के छिपत्ती के रहने वाले हैं। उनका वहां घर, कोल्ड स्टोर, पेट्रोल पंप और इत्र की फैक्ट्री भी है। इत्र की फैक्ट्री का हेड ऑफिस मुंबई में है। ऐसे में आयकर विभाग की मुंबई टीम ने एक साथ कानपुर, मुंबई और कन्नौज के सभी ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की है। पीयूष जैन की 2 कंपनियां मिडिल ईस्ट में भी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here