दिल्लीः भारत ने भारतीय यात्रियों पर ब्रिटेन में जारी कोरोना प्रतिबंध का करारा जवाब दिया है। सरकार ने एक बड़ा कदम उठाते हुए ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों को भारत में 10 दिन आइसोलेट करने का फैसला लिया है। इस संबंध में सरकार ने शुक्रवार को आदेश जारी किया। इसके साथ ही ब्रिटिश नागरिकों को RTPCR टेस्ट भी कराना होगा।

सरकारी आदेश के मुताबिक यात्री को वैक्सीन के डोज लगे होने के बाद भी टेस्ट कराना ही होगा। यात्रियों को यात्रा शुरू करने से 72 घंटे पहले तक और आगमन के 8 दिन बाद RTPCR टेस्ट कराना जरूरी होगा। यह आदेश आगामी 4 अक्टूबर से प्रभावी होगा।

आपको बता दें कि ब्रिटेन ने भारतीय वैक्सीन कोवीशील्ड को मान्यता तो दे दी है, लेकिन इसके साथ ही भारतीयों के लिए कुछ शर्तें जोड़ दीं। इस पर भारत ने ऐतराज जताया था। ब्रिटेन के नए नियमों के मुताबिक, कोवीशील्ड वैक्सीन के दोनों डोज लगवा चुके भारतीयों को ब्रिटेन पहुंचने पर अब भी 10 दिन क्वारंटीन में रहना पड़ेगा और टेस्ट भी कराने पड़ेंगे।

भारतीय नागरिकों ने ब्रिटेन के इस निर्णय को नस्लीय बताया था। इसके जवाब में ब्रिटेन ने कहा था कि उन्हें कोवीशील्ड लगवाने वालों से कोई परेशानी नहीं है, लेकिन वह भारत के वैक्सीन सर्टिफिकेट पर भरोसा नहीं कर सकते है।

केंद्र सरकार ने 24 सितंबर को कहा था कि हम ब्रिटेन को उसी अंदाज में जवाब दे सकते हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया था कि दोनों देशों की सरकारें आपस में बात कर रही हैं। उन्होंने भारतीय यात्रियों पर लगे प्रतिबंधों को भेदभावपूर्ण बताया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here