दिल्लीः पाकिस्तान गदगद है क्योंकि अफगानिस्तान पर अब तालिबान का कब्जा हो गया है। पाकिस्तान की इस खुशी की मुख्यवजह यह है कि वह अब यह सोचने लगा कि पड़ोसी मुल्क की जमीन का इस्तेमाल भारत में आतंकवाद बढ़ाने के लिए खुलकर कर सकता है, लेकिन तालिबान ने मंगलवार को जो वादा किया वह पाकिस्तान के तगड़ा झटका और भारत के लिए बड़ी राहत का संकेत है।

तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने मंगलवार को टोलो न्यूज को दिए इंटरव्यू में कहा कि पाकिस्तान के इरादों पर पानी फेरने के भी संकेत दिए और कहा कि अफगानिस्तान की जमीन का इस्तेमाल किसी और देश के खिलाफ नहीं होने दिया जाएगा। उसने कहा,  ”हम अपने पड़ोसियों और क्षेत्रीय देशों को भरोसा देना चाहते हैं कि हम अपनी जमीन का इस्तेमाल दुनिया में किसी देश के खिलाफ नहीं होने देंगे। हम विश्व समुदाय को भी आश्वासन देते हैं कि हम इस बात के लिए प्रतिबद्ध हैं कि आपको हमारी जमीन से कोई नुकसान नहीं पहुंचाया जाएगा।”

उसने कहा कि इस्लामिक अमीरत अफगानिस्तान दुनिया के देशों से यह वादा कर रहा है कि अफगानिस्तान से किसी देश के लिए कोई खतरा पैदा नहीं होगा। आपको बता दें कि तालिबान ने यह वादा ऐसे समय पर किया है जब भारत सहित दुनिया के ज्यादातर देश इस बात को लेकर चिंतित हैं कि तालिबानी शासन में एक बार फिर आतंकी संगठनों के लिए अफगानिस्तान स्वर्ग बन जाएगा।

चीन, पाकिस्तान और रूस जैसे चंद देशों को छोड़कर बाकी देशों ने अफगानिस्तान में अपने दूतावासों को बंद कर दिया है। मुजाहिद ने कहा कि सभी विदेशी दूतावासों की सुरक्षा उनके लिए अहम है और सभी पूरी तरह सुरक्षित हैं। उसने कहा कि अफगानिस्तान में अब अफीम की खेती नहीं होगी। इसके लिए मुजाहिद ने पूरी दुनिया से वैकल्पिक साधनों को प्रोत्साहित करने की अपील की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here