दिल्लीः हर साल की भांति इस साल भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अलग अंदाज में नजर आए। मोदी सफेद कुर्ता, चूड़ीदार पायजामा तथा नेवी ब्लू जॉकेट पहनकर लाल किला पहुंचे, लेकिन वहां मौजूद लोगों का ध्यान उनकी पगड़ी ने खींचा।

हर साल की तरह से इस बार भी मोदी स्वतंत्रता दिवसके मौके पर पारंपरिक लिबास में लाल किला पहुंचे। मोदी ने केसरिया लंबी पगड़ी पहनकर रखी थी, जिसने वहां मौजूद लोगों का ध्यान खींचा। मौदी लाल किले पर झंडा वंदन करने के बाद देशवासियों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू से लेकर सुभाष चंद्र बोस तक को याद किया।

मोदी ने रविवार को लाल किले की प्राचीर से कहा कि मार्च 2021 में अहमदाबाद के साबरमती से शुरू हुआ अमृत महोत्सव 15 अगस्त, 2023 तक जारी रहेगा। लगातार कार्यक्रमों का सिलसिला चलता रहेगा।

पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से प्रेरणादायि कविता सुनाई। उन्होंने कहा, “यही समय है, सही समय है, भारत का अनमोल समय है। असंख्य भुजाओं की शक्ति है, हर तरफ देश की भक्ति है। तुम उठो तिरंगा लहरा लो, भारत के भाग्य को फहरा दो। यही समय है, सही समय है, भारत का अनमोल समय है। कुछ ऐसा नहीं जो कर न सको, कुछ ऐसा नहीं है जो पा न सको। तुम उठ जाओ, तुम जुट जाओ। सामर्थ्य को अपने पहचानो, कर्तव्य को अपने सब जानो। यही समय है, सही समय है, भारत का अनमोल समय है। भारत का अनमोल समय है।”

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले पर जेवलिन थ्रो के गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा सहित टोक्यो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले 32 खिलाड़ी भी मौजूद था। इस खिलाड़ियों को विशेष अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया था। साथ, 240 ओलिंपियन और खेल प्राधिकरण के अफसर भी लाल किले पर मौजूद रहे।

सलामी गारद का निरीक्षण करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी लाल किले की प्राचीर पर पहुंचे। यहां रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट और रक्षा सचिव अजय कुमार ने उनका स्वागत किया। उनके साथ चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे, नेवी चीफ एडमिरल करमबीर सिंह और वायुसेना चीफ एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया शामिल रहे।

प्रधानमंत्री के लिए आयोजित सलामी गारत में आर्मी, नेवी, एयरफोर्स और दिल्ली पुलिस के दस्ते शामिल रहे। हर दस्ते में 20 जवान और एक अफसर शामिल था। गार्ड ऑफ ऑनर को कमांडर पीयूष गौर ने लीड किया। नेवी की टुकड़ी को लेफ्टिनेंट कमांडर सुने फोगाट, आर्मी की टुकड़ी को मेजर विकास सांगवान, एयरफोर्ट की टुकड़ी को स्क्वाड्रन लीडर ए बेरवाल ने लीड किया। दिल्ली पुलिस की टुकड़ी को एडिशनल डीसीपी (पश्चिमी जिला) सुबोध कुमार गो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here