CBSE
File Picture

दिल्लीः सीबीएसई (CBSE) यानी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 12वीं की परीक्षा में एक बार फिर लड़कियों ने बाजी मारी है। सीबीएसई ने शुक्रवार को 12वीं बोर्ड के नतीजे जारी कर दिए। इस साल परीक्षा में कुल 99.37 फीसदी छात्र पास हुए, जो अब तक का सबसे ज्यादा पासिंग प्रतिशत है। वहीं, 6149 (0.47) स्टूडेंट्स को कंपार्टमेंट कैटेगरी में रखा गया है।

सीबीएसई की परीक्षा में एक बार फिर लड़कियों ने लड़कों को पीछे छोड़ दिया। इस बार के लड़कों से 0.54 प्रतिशत ज्यादा लड़कियां पास हुई हैं। लड़कियों का पास पर्सेंटेज 99.67 जबकि लड़कों का पर्सेंटेज 99.13 रहा। यह लगातार 6वीं बार है, जब लड़कियों ने 12वीं के नतीजों में लड़कों से बाजी मारी है। वहीं, ट्रांसजेंडर स्टूडेंट्स का रिजल्ट 100 फीसदी रहा।

आपको बता दें कि इस साल बोर्ड ने वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की वजह से 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी थी, जिसकी वजह से मार्किंग स्कीम तय करने और फिर उसके आधार पर रिजल्ट तैयार करने के बाद आज नतीजे घोषित किए गए। बोर्ड परीक्षाओं पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने निर्देश दिए थे कि वह 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 31 जुलाई तक जारी करें। इसके बाद सीबीएसई बोर्ड ने अपनी तैयारी तेज कर दी थी।

सीबीएसई  के बनाए पैनल ने 12वीं के छात्रों के मूल्यांकन के लिए 30:30:40 का फॉर्मूला तय किया है। इसके तहत 10वीं- 11वीं के फाइनल रिजल्ट को 30 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा और 12वीं के प्री- बोर्ड एग्जाम को 40 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा।

इस साल छात्रों को डिजीलॉकर के जरिए डिजिटल मार्कशीट मिलेगी। डिजीलॉकर से मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए छात्रों को इसे digilocker.gov.in से डाउनलोड करना होगा। साथ ही बोर्ड की तरफ से स्टूडेंट्स को डिजिलॉकर क्रेडेंशियल्स एसएमसएस के जरिए दिए गए हैं। इसका इस्तेमाल कर वे अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here