शोभा ओझा

दिल्लीः यदि आप चाहती है कि आपके चेहरे हल पल खिलते रहें और इसके लिए आप तरह-तरह के नुस्खे आजमाती रहती है, तो इन्हें छोड़िए। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुए मुफ्त के ऐसे तरीके, जिन्हें आजमाकर आप अपने चेहरी की रौनक बढ़ा सकती है। आप अपने गालों के ग्लो को बढ़ाने के लिए घरेलू नुस्खे, फेस पैक, पार्लर ट्रीटमेंट, डायट और स्किन केयर टिप्स जैसी कई चीजों को आजमाकर हार चुकी है, तो निराश न हों। इन सबके साथ ही हमारे लाइफ में कुछ ऐसी छोटी-छोटी ट्रि्क्स होती हैं, जिनके जरिए हम अलग से पैसा और टाइम इंवेस्ट किए बिना अपने चेहरे का ग्लो बढ़ा सकते हैं।

सबसे आपको इस बात ध्यान रखना है कि सोते समय आपको उल्टा होकर नहीं सोना है। यानी पेट के बल नहीं सोना है, बल्कि पीठ के सहारे ही सोना है, जिसे आम भाषा में सीधे होकर सोना कहते हैं। ऐसा करने आपके चेहरे की त्वचा पर अतिरिक्त तनाव नहीं पडे़गा साथ ही इसे सही तरीके से रिपेयर होने में मदद मिल पाएगी।

कुछ शोध में इस बात का दावा किया गया है कि पेट के बल सोने से कई हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं। लेकिन फिलहाल हम यहां इस तरह के सोने से चेहरे और गर्दन की त्वचा को होने वाले नुकसान के बारे में बात कर रहे हैं। हालांकि आपको  हैरानी हो सकती है लेकिन उल्टा होकर सोने यानी पेट के बल सोने से आपके चेहरे पर फाइन लाइन्स और रिंकल्स की समस्या बढ़ सकती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपकी त्वचा पूरी तरह खुलकर सांस नहीं ले पाती। साथ ही इस पर आपके सिर का दबाव और आ जाता है।

ऐसे स्थिति में आपके चेहरे पर फाइन लाइन्स भी बढ़ जाती है। आपको बता दें कि फाइन लाइन्स वे महीन लाइने होती हैं, जो मुख्य रूप से आपकी आंखों के चारों तरफ, मुंह के चारों तरफ और माथे पर ज्यादा असर डालती हैं। इससे आपकी त्वचा ढीली भी पड़ने लगती है और झुर्रियां भी आने लगती हैं।

तो पहला मुफ्त का काम आपको यह करना है कि पेट के नहीं बल्कि पीठ के बाल सही पोश्चर में सोना है। ऐसा करने से आपकी त्वचा को अपनी सही तरीके से रिपेयरिंग करने का अवसर मिलता है। ताकि सुबह के समय आपको फ्रेश चेहरा देखने को मिले।

डाउनवर्ड डॉग पोजिशन जिसे हिंदी में अधोमुखासन कहते हैं। इसमें आपको मुंह के बल पूरी तरह नहीं झुकना होता है, बल्कि तस्वीर में दिए गए पोज की तरह इस आसन को लगाना होता है। हर दिन सिर्फ 5 से 7 मिनट तक यह आसन करना है।

अधोमुखासन का सही पोश्चर यह है कि इसमें एड़ियां और हथेली पूरी तरह जमीन पर टीकी होनी चाहिए। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले आप सीधे खड़ी हो जाएं और फिर सांस भरते हुए अपने दोनों हाथों को ऊपर की तरफ ले जाएं। अब सांस छोड़े हुए आगे की तरफ धीरे-धीरे झुकना शुरू करें और सही पोजिशन में जाएं। आप जितनी देर इस पोजिशन में रुक सकें रुकें और फिर सांस भरते हुए ऊपर की तरफ जाएं और सामान्य अवस्था में आ जाएं।

हर रोज महज पांच से सात मिनट तक ये अधोमुखासन करके आजमाएं।  आपके चेहरे की नर्व्स और सेल्स में ब्लड का सर्कुलेशन बहुत अच्छे तरीके से होने लगेगा। इससे चेहरे की त्वचा अधिक ग्लोइंग और जवा रहती है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here