टोयटा फॉर्च्यूनर का नया कलेवर आकर्षित कर रहा है

0
347

नई दिल्ली.
टोयटा फॉर्च्यूनर अपने सेगमेंट की सबसे लोकप्रिय SUV में से एक है। इस साल की शुरुआत में, टोयोटा ने भारत में फॉर्च्यूनर का 2021 ताज़ा संस्करण लॉन्च किया। मुख्य आकर्षण इसके पहिए हैं। स्टॉक ड्यूल टोन अलॉय व्हील्स को आफ्टरमार्केट यूनिट के लिए बदल दिया गया है। पहिए आकार में भी स्टॉक यूनिट से बड़े और चौड़े दिखते हैं।

नए अलॉय व्हील्स के अलावा इस Toyota Legender के सस्पेंशन को भी अपग्रेड किया गया है। नए पहियों और सस्पेंशन सेटअप ने एसयूवी के लुक को पूरी तरह से बढ़ा दिया है। साइड प्रोफाइल की बात करें तो लेजेंडर में ऑटोमैटिक साइड स्टेप भी मिलता है। जब भी दरवाज़ा खोला जाता है तो सीढ़ी बाहर आ जाती है और दरवाज़ा बंद होते ही अंदर की ओर मुड़ जाती है। साइड स्टेप उपयोगी है, क्योंकि स्टॉक संस्करण की तुलना में फॉर्च्यूनर की ऊंचाई भी बढ़ गई है। ऐसा लगता है कि इस SUV में इसके अलावा और कोई मॉडिफिकेशन नहीं किया गया है।

इस एसयूवी पर किया गया काम आश्चर्यजनक लगता है और यह कुछ अमेरिकी एसयूवी जैसा दिखता है। यही वह लुक है जिसकी इस SUV के मालिक को तलाश थी। जैसा कि ऊपर बताया गया है Toyota Legender रेगुलर Fortuner का प्रीमियम लुकिंग वर्शन है। डिजाइन के मामले में, लेजेंडर को अलग दिखने वाला फ्रंट एंड मिलता है। इसमें एलईडी डीआरएल के साथ एक चिकना दिखने वाला हेडलैम्प मिलता है। फ्रंट ग्रिल एक स्प्लिट यूनिट है और सामान्य रूप से फॉर्च्यूनर पर देखे जाने वाले सभी क्रोम एलिमेंट्स ब्लैक आउट हो गए हैं। भारत में, लीजेंडर संस्करण केवल 2WD वाले डीजल इंजन के साथ उपलब्ध है। इंजन को ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है। हालांकि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में, एसयूवी को 4×4 संस्करण भी मिलते हैं।

टोयोटा फॉर्च्यूनर को 2.7 लीटर पेट्रोल इंजन और 2.8 लीटर डीजल इंजन के साथ पेश करती है। डीजल इंजन 205 पीएस और 500 एनएम पीक टॉर्क और पेट्रोल इंजन 164 पीएस और 245 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है। पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स विकल्प के साथ उपलब्ध हैं। टोयोटा फॉर्च्यूनर का केवल डीजल संस्करण भारत में 4×4 के साथ उपलब्ध है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here