शाओमी भी बनाएगी इलेक्ट्रिक व्हीकल

0
185

नई दिल्ली.
देश और दुनिया में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग से तेजी से बढ़ रही है। इसके साथ ही कई कार कंपनियां इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च कर रही हैं। कार निर्माताओं के अलावा अब कुछ टेक कंपनियों में भी हाथ आजमा रहे हैं। ताजा जानकारी के मुताबिक चीन के पॉपुलर स्मार्टफोन कंपनी शाओमी भी अब इलेक्ट्रिक वाहन बनाने जा रही है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की मेकिंग के लिए शाओमी ने ग्रेट वाल के साथ हाथ मिलाया है। कंपनी अपने इलेक्ट्रिक वाहन को ग्रेट वॉल के प्लांट में बनाएगी। दोनों कंपनियां अगले सप्ताह तक इसकी ऐलान कर सकती हैं।

ग्रेट वाल ने पहले भी किसी कंपनी के साथ मिलकर वाहन का निर्माण नहीं किया था। कंपनी शाओमी के इस प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाने के लिए एसजी में मदद करेगी। शाओमी अपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल को बड़े बाजार में उतारने की प्लानिंग कर रही है। हालांकि अभी भी ये खुलासा नहीं हुआ है कि ये वाहन कब बाजार में पहुंचेगा।

फाइलिंग के मुताबिक, शाओमी ऑटो सेक्टर के लिए अलग सब्सिडियरी बनाएगी। इसके लिए शुरुआत में करीब 1.52 बिलियन डॉलर करीब 11 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेगी। वहीं, अगले 10 साल में 10 बिलियन डॉलर से ज्यादा का निवेश किया जाएगा।

चीन की एक अन्य दिग्गज स्मार्टफोन निर्माता कंपनी हुआवे भी इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में उतरने की तैयारी कर रही है। इसके लिए हुआवे चीन की सरकारी ऑटो निर्माता कंपनी चांगान ऑटोमोबाइल्स और अन्य इलेक्ट्रिक व्हीकल निर्माता कंपनियों से बातचीत चल रही है।

अमेरिका की दिग्गज स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ऐपल भी इलेक्ट्रिक व्हीकल लाने की योजना बना रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इलेक्ट्रिक व्हीकल की मैन्युफैक्चरिंग के लिए ऐपल कई अन्य ऑटोमोटिव कंपनियों से बातचीत कर रही है। पिछले महीने एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया था कि शाओमी चीन की ऑटोमेकर ग्रेट वॉल मोटर कंपनी के साथ साझेदारी को लेकर बातचीत कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here