आ गया दुनिया का पहला फोल्डेबल कम्प्यूटर

0
138

नई दिल्ली.
लेनोवो ने अपनी थिंकपैड लाइनअप को एक्सपेंड करते हुए लेनोवो थिंकपैड X1 Fold को भारत में लॉन्च कर दिया है। यह दुनिया का पहला फोल्ड होने वाला कंप्यूटर है। थिंकपैड X1 Fold को लेनोवो ने पिछले साल CES में लॉन्च किया था। लेनोवो की इस नए डिवाइस को लैपटॉप के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, जिसके साथ कंपनी एक कीबोर्ड भी ऑफ़र कर रही है। इसमें कंपनी ने मल्टीलिंक टॉर्क हिंट डिज़ाइन के साथ लॉन्च किया है, जिसकी मदद से थिंकपैड X1 Fold की डिस्प्ले फ़ोल्ड होती है। लेनोवो के इस लैपटॉप को टैब की तरह भी यूज किया जा सकता है। थिंकपैड X1 Fold को कंपनी ने OLED डिस्प्ले, Intel Core i5 प्रोसेसर और 11th Gen Intel UHD इंटेग्रेटेड ग्राफिक्स के साथ पेश किया है। इसमें कंपनी ने 8GB LPDDR4X RAM और 1TB तक PCIe-NVMe M.2 SSD स्टोरेज दिया है।

कंपनी ने भारत में 3,29,000 रुपये की कीमत में इसे पेश किया है। इस टैबलेट को भारत में लेनोवो की ऑफिशियल वेबसाइट से ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। थिंकपैड X1 Fold को कंपनी ने Lenovo Easel Stand और Bluetooth Mini Fold Keyboard के साथ पेश किया है।

स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो इसमें 13.3-इंच का OLED डिस्प्ले दिया गया है, जिसका रेजलूशन 2048 × 1536 (2K) पिक्सल है। लेनोवो का यह डिस्प्ले मल्टी टच सपोर्ट, 300 निट्स ब्राइटनेस और 4:3 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ आता है। इस फोल्डेबल लैपटॉप को कंपनी ने Intel Core i5-L16G7 प्रोसेसर और 11th Gen Intel UHD ग्राफिक्स कार्ड के साथ पेश किया है। थिंकपैड X1 Fold में 8GB LPDDR4X RAM और 1TB तक PCIe-NVMe M.2 SSD स्टोरेज के साथ लॉन्च किया है। लेनोवो का यह कंप्यूटर Windows 10 Pro पर रन करता है।

थिंकपैड X1 Fold को कंपनी ने ड्यूरेबल मल्टीलिंक टॉर्क हिंज डिजाइन के साथ पेश किया है। ये हिंट 12 मिलिटरी ग्रेड सर्टिफिकेशन मैथड और 27 प्रोसेजर्स (MIL-STD 810H) के साथ पेश किया है। कंपनी का दावा है कि हमने कई बार टेस्ट कर ये सुनिश्चित किया है कि हज़ारों बार खोलने या बंद करने पर यह डिस्प्ले तनाव सह पाए। कनेक्टिविटी के लिए लेनोवो थिंकपैड X1 Fold में Wi-Fi 6, Bluetooth v5.1 और 2 USB Type-C पोर्ट दिए हैं। इसके साथ ही इसमें कंपनी ने 4G LTE और 5G सपोर्ट के साथ पेश किया है। वजन 999 ग्राम और बैटरी 50Wh है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here