बेकार नहीं आम के छिलके, इसके भी अनेक फायदे

0
175

नई दिल्ली.
दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय फलों में से एक आम बेहद ही रसदार, मीठा और स्वादिष्ट होता है और फलों का राजा आम सभी को बेहद पसंद भी होता है। हम आम को खाने के बाद इसके छिलकों को बेकार समझकर फेंक देते हैं लेकिन क्या आप जानती है कि इस उष्णकटिबंधीय फल का बाहरी हिस्सा कुछ हेल्दी और पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है और इससे आप अपनी हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी और रोजमर्रा की कुछ समस्याओं को भी दूर कर सकती हैं।

-आम और उनके छिलके में बहुत अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को कम करने का काम करते हैं। फ्री रेडिकल्स शरीर के सभी हिस्सों को प्रभावित कर सकते हैं जिनमें त्वचा, आंखें और यहां तक कि दिल भी शामिल है।

-आम के छिलके में कायाकल्प गुण होते हैं। यह समय से पहले झुर्रियों की उपस्थिति को रोकते हैं। हालांकि यह एक नेचुरल प्रक्रिया है और इसे रोका नहीं जा सकता है लेकिन इसे लंबे समय तक रोका जा सकता है। फ्री रेडिकल्स, वायु प्रदूषण, तनाव आदि चेहरे पर झुर्रियां पड़ने के मुख्य कारण हैं। इसके अलावा यह काले धब्बों को कम करता है और चेहरे पर निखार लाता है। आम के छिलके से बने पेस्ट को बनाकर चेहरे पर पंद्रह मिनट तक रहने दें फिर पानी से धो लें। आम के छिलके का पेस्ट बनाने के लिए इसे धूप में कुछ दिनों तक सूखाकर बनाएं।

-आम के छिलके का इस्तेमाल चेहरे पर मुंहासों को खत्म करने के लिए किया जा सकता है। आमतौर यह समस्या लगभग हर लड़की को उसके यौवन में होती है। इसके अलावा आनुवांशिक कारणों से भी मुंहासे होते हैं। आम के छिलके का उपयोग मुंहासों को खत्म करने में मदद करता है।

-आम के छिलके को अपने चेहरे, हाथ और पैरों पर मलें। इसमें मौजूद विटामिन सी टैनिंग को दूर करने का काम करता है। छिलके से मलने के बाद दही या मलाई से मसाज करें। फिर साफ पानी से धो दें।

-आम विटामिन ए, बी 6, सी के साथ-साथ आहार फाइबर, कॉपर, फोलेट आदि से भरपूर होता है। हालांकि हम आमतौर पर छिलके को बेकार समझकर फेंक देते हैं, लेकिन इसमें विटामिन सी, ई, पॉलीफेनोल, कैरोटीनॉयड और पौधे फाइबर होते हैं। इस गर्मी में अपने पौधों के लिए आम के छिलकों को जैविक खाद के रूप में इस्तेमाल करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here