चाइनीज कंपनी ने तैयार की क्रूजर बाइक की नकल

0
331

नई दिल्ली.
भारत की बाइक एवं स्कूटर निर्माता कंपनी टीवीएस मोटर ने बीते Auto Expo 2020 में अपनी एक कॉन्सेप्ट बाइक TVS Zeppelin को प्रदर्शित किया था। हालांकि यह अभी तक सिर्फ कॉन्सेप्ट के तौर पर ही सामने आई है, लेकिन माना जा रहा है कि इसे जल्द ही बाजार में उतारा जाएगा। अब चीन की एक कंपनी ने इस बाइक की नकल तैयार की है। वैसे चीन की वाहन निर्माता कंपनियां अब तक कई मशहूर गाड़ियों की नकल तैयार कर चुकी हैं। इन वाहनों में कई बाइक्स और कई कारें शामिल हैं।

ताजा जानकारी के अनुसार चीन की वाहन निर्माता कंपनी Xianglong ने का हाल ही में अपनी JSX500i का खुलासा किया है। Xianglong की JSX500i देखने में लगभग TVS Zeppelin के जैसी ही लगती है, जहां TVS ने अभी तक इस बाइक को नहीं बनाया है, वहीं चीन की कंपनी ने इसका प्रोडक्शन वर्जन पेश कर दिया है।

इसकी डिजाइन की बात करें तो Xianglong JSX500i को देखकर कोई भी धोखा खा सकता है कि यह Zeppelin है। इन दोनों बाइक्स के बीच काफी कुछ एक जैसा देखने को मिलता है। हेक्सागोनल हेडलैंप, स्टेप्ड सीट, रेडिएटर ग्रिल, साइड पैनल, इंजन काउल और टेल सेक्शन इनमें से कुछ हैं। हालांकि Xianglong ने इसे Zeppelin से थोड़ा करने के लिए इसमें कुछ क्रिएटिव बदलाव किए हैं। इसमें हैंडलबार की ऊंचाई ज्यादा है और नए अलॉय व्हील्स व एग्जॉस्ट का इस्तेमाल किया गया है। बाइक में आगे यूएसडी फोर्क्स और पीछे मोनो-शॉक देखने को मिलता है।

इसके अलावा कंपनी ने इसमें एक फुल LED सेटअप दिया है। इसके ओवर ऑल आकार की बात करें तो Xianglong JSX500i की लंबाई 2,150 मिमी, चौड़ाई 890 मिमी और ऊंचाई 1,180 मिमी रखी गई है, वहीं इसके व्हीलबेस को 1,460mm और ग्राउंड क्लीयरेंस को 140mm रखा गया है। TVS Motor ने Auto Expo 2020 में प्रदर्शित की गई TVS Zeppelin में एडवांस हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ 220cc का इंजन और एक 1200 वॉट की इलेक्ट्रिक मोटर लगाई थी।

वहीं Xianglong JSX500i की बात करें तो इसमें 471cc का ट्विन-सिलेंडर इंजन लगाया गया है। जानकारी के अनुसार यह इंजन 44.87 बीएचपी की पावर और 41 न्यूटन मीटर का टॉर्क प्रदान करता है। Xianglong ने इस इंजन के साथ 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स को लगाया है। कंपनी का दावा है कि यह बाइक 150 किमी प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार हासिल कर सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here