फुंसी करे नाक में दम, तो घरेलू नुस्खे अपनाएं

0
180

नई दिल्ली.
नाक में फुंसी निकलना एक आम समस्या है और इसके होने के कई कारण हो सकते हैं। खासतौर से अगर नाक के अंदर की सफाई पर ठीक से ध्यान न दिया जाए तो इस कारण फुंसी निकल आती है। नाक में फुंसी होने पर दर्द और अन्य कई परेशानियां भी होने लगती हैं। ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर इस समस्या से जल्द राहत पा सकते हैं। आइए आज ऐसे ही कुछ
नुस्खों के बारे में जानते हैं-

-अगर फुंसी के कारण आपकी नाक में दर्द, सूजन या जलन है तो इससे राहत पाने के लिए बर्फ से सिकाई करना लाभदायक हो सकता है। दरअसल, बर्फ में दर्द को दूर करने के साथ-साथ सूजन को कम करने के गुण मौजूद होते हैं। राहत के लिए सूती कपड़े में बर्फ लपेटें और फिर इसे चार-पांच मिनट तक दर्द से प्रभावित जगह पर लगाकर रखें। ऐसा दिन में दो से तीन बार करें।

-हरी इलायची में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक (दर्द-निवारक) गुणों के साथ-साथ सूदिंग प्रभाव मौजूद होता है। ये तीनों प्रभाव नाक की फुंसी से राहत दिलाने में सहायक हो सकते हैं। समस्या से राहत पाने के लिए सबसे पहले हरी इलायची के थोड़े से पाउडर को पानी में मिलाकर गाढ़ा घोल बना लें और फिर इसे प्रभावित जगह पर लगाएं। इस प्रक्रिया को रोजाना दिन में तीन से चार बार दोहराएं।

-मोगरे का फूल कई औषधीय गुणों की खान है और कई तरह की समस्याओं से राहत दिलाने में सहायक हो सकता है। वहीं, इसकी सुगंध नाक की फुंसी को ठीक करने में मदद कर सकती है। दिन में अधिक से अधिक बार मोगरे का फूल सूंघने से फुंसी के कारण होने वाले दर्द और सूजन से राहत मिल सकती है। गेंदे के फूल को सूंघने से भी नाक की फुंसी ठीक हो सकती है।

-टी ट्री ऑयल एक एसेंशियल ऑयल होता है जो एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-सेप्टिक प्रभाव से समृद्ध माना जाता है।
ये प्रभाव नाक की फुंसी से राहत दिलवाने में काफी मदद कर सकते हैं। राहत के लिए टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदों को नारियल के तेल या फिर बादाम के तेल की कुछ बूंदों के साथ मिलाएं। अब इस मिश्रण को प्रभावित हिस्से पर लगाकर छोड़ दें। ऐसा करने से आपको जल्द राहत मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here