सब्जियां नुकसान पहुंचा सकती हैं, फलों के सेवन पर भी रखें ध्यान

0
263

नई दिल्ली.
लोग अपने खानपान को लेकर बहुत ज्यादा जागरुक हो गए हैं। फलों और सब्जियों का सेवन करना ज्यादा पसंद करते हैं, लेकिन कुछ सब्जी इनमें से ऐसी हैं जो आपको फायदे के साथ कुछ नुकसान भी पहुंचा सकती हैं-

-चुकंदर का अधिक सेवन करने से पेशाब का रंग लाल या गुलाबी दिखने लगता है। ऐसा होने का कारण चुकंदर के अंदर पाए जाने वाले तत्व हैं, लेकिन इस पर घबराने की कोई जरूरत नहीं है। यह बहुत ही साधारण है। पर चुकंदर का सेवन आपको सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

– अगर आप अधिक मात्रा में गाजर का सेवन करते हैं तो इससे आपकी स्किन का रंग बदल कर पीला या नारंगी हो जाता है। यह रंग ज्यादा पैरों, हाथों और तलवों पर ही दिखाई देता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गाजर के अंदर बीटा कैरोटीन होता है, जो अधिक मात्रा में आपके शरीर में प्रवेश कर लेता है और अधिक मात्रा के चलते यह खून में प्रवाहित ना होकर आपकी स्किन में ही जम जाता है।

-ऐसा हो सकता है कि आपको संतरे का सेवन करना बेहद पसंद हो या फिर स्किन को पतला करने के लिए आप अधिक विटामिन सी का सेवन कर रहे हों , तो यह भी आपके पेशाब के रंग को बदल सकती है। इसके अलावा अगर आपको डिहाइड्रेशन की समस्या है तो यह भी आपके पेशाब के रंग को नारंगी या पीला कर सकती है। इसलिए अगर आप अधिक संतरे खाते हैं तो पर्याप्त पानी भी पिएं।

-मशरूम को विटामिन डी के सबसे बेहतरीन स्रोतों में गिना जाता है, लेकिन कुछ लोगों को इसके सेवन से रैशेज या एलर्जी की समस्या हो जाती है। हालांकि यह समस्या बेहद कम ही लोगों को होती है, वह भी तब जब आप या तो कच्चे मशरूम का सेवन करते हैं या फिर आधे पके हुए मशरूम का सेवन करते हैं।

-फूलगोभी के अंदर रिफनोज नाम का एक यौगिक पदार्थ पाया जाता है जो एक प्रकार का कार्ब्स है। इस तरह का यौगिक पचाने की क्षमता हमारे शरीर में पूरी तरह नहीं होती। इसलिए फूल गोभी को कच्चा खाने से स्थिति और भी खराब हो सकती है। इससे आपके पेट में दर्द भी हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here