शुगरकेन का खीर, अंगुलियां चाटते रह जाएंगे

0
234

नई दिल्ली
शुगरकेन पायसम एक ऐसा अनोखा व्यंजन है जिसमें मीठास लाने के लिए शक्कर या गुड़ जैसी सामग्रियों का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। गन्ने में मौजूद मिठास और गन्ने का बेहतरीन स्वाद इस रेसिपी को अपने आप ही स्वादिष्ट बना देता है। इस स्वादिष्ट रेसिपी को बनाने के लिए न तो ज्यादा समय लगता है और न ही ज्यादा सामग्री। इसका स्वाद बहुत लाजवाब होता है, इस खीर को एक बार चखने के बाद आप इसका स्वाद भूल नहीं पाएंगे।

इसमें गन्ने के साथ-साथ चावल का इस्तेमाल किया जाता है, जैसा कि हर खीर को बनाने के लिए किया जाता है। यहां पर चावल और गन्ने के मिलने से इस रेसिपी को एक बेहतरीन स्मूथ टैक्सचर मिलता है, और एक ऐसा लाजवाब स्वाद भी इस रेसिपी में समा जाता है, जिसे एक बार चखने के बाद आप इसे बार-बार खाना चाहेंगे। साथ ही यह रेसिपी सेहत के लिए भी फायदेमंद है, क्योंकि यह आपको तुरंत बहुत ज्यादा ऊर्जा देती है और आपको तरोताजा महसूस करने में मदद करती है।

सबसे पहले एक पैन ले, अब पैन में घी डालकर इसे गर्म करे। जब घी अच्छी तरह से गर्म हो जाए इसमें काजू डाल दे और काजू को हल्का भूरा होने तक मध्यम आंच में भूने।जब काजू हल्का भूरा हो जाए इसे गैस बंद करने के बाद पैन से निकाल कर एक तरफ अलग रख दें। अब उसी पैन में गन्ने का रस डालें और इसे मध्यम आंच में पकाए। आपको इसे तब तक पकाना है जब तक इस में उबाल ना आ जाए। जब गन्ने के रस में एक उबाल आ जाए इसके बाद इसमें दूध डालें।

अब दूध को भी थोड़ा सा गन्ने के रस के साथ पकने दे, फिर कुछ मिनट तक पकने के बाद इसमें चावल डालें और अच्छी तरह से चम्मच चलाएं। अब इस सारे मिश्रण को 15 मिनट तक पकने दें, जब तक कि चावल पककर सॉफ्ट ना हो जाए। अब इसमें ऊपर से ड्राई फ्रूट्स डाले और अच्छी तरह से चम्मच चलाते रहें। ड्राई फ्रूट्स डालने के बाद लगभग 1 मिनट तक चम्मच चलाते हुए पकाए, फिर गैस बंद कर दें। आपका शुगरकेन पायसम तैयार है। परोसने से पहले चम्मच की सहायता से पूरी खीर को अच्छी तरह से मिला लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here