Coronavirus Vaccine
सांकेतिक तस्वीर

दिल्लीः यदि आप कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक ले चुके हैं, तो आपको अब दूसरी खुराक तीन महीने बाद मिलेगी। वहीं संक्रमण से ठीक हुए लोग छह महीने बाद ही वैक्सीन की डोज ले सकते हैं। विशेषज्ञों की ओर से पहले पहले कहा गया था कि कोविड से रिकवर होने के छह से आठ हफ्तों के बीच वैक्सीन ली जा सकती है। केंद्र सरकार ने कहा है कि कोविशील्ड वैक्सीन की दो डोज के बीच का गैप भी  छह से आठ हफ्ते से बढ़ाकर 12 से 16 हफ्ते कर दिया गया है। एनटीएजीआई (NTAGI) यानी राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकर समूह  की सिफारिश पर यह फैसला लिया गया।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने गुरुवार को एक बयान में कहा,“ डॉ एनके अरोड़ा की अध्यक्षता वाली कोविड वर्किंग ग्रुप कोविशील्ड वैक्सीन की पहली और दूसरी खुराक के बीच के अंतर को 12-16 सप्ताह तक बढ़ाने की सिफारिश की है। वर्तमान में कोविशील्ड वैक्सीन की दो खुराक के बीच अंतराल छह से आठ सप्ताह का है।”

नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने कहा किर एनटीएजीआई में चर्चा हुई कि कोरोना संक्रमित होने के कितने वक्त बाद वैक्सीन ली जा सकती है। उन्होंने बताया कि वैज्ञानिकों का मानना है कि एक बार अगर संक्रमण हो जाए तो शरीर में एंटीबॉडी रहती है यानी प्रोटेक्शन रहता है। यह बातें अब और क्लियर होती जा रही हैं। पहले लंबे पीरियड का फॉलोअप नहीं था, लेकिन अब साफ है कि छह महीने का प्रोटेक्शन होता है। इस तरह का डेटा देश के बाहर से भी आया है और इसी आधार पर यह कहा गया कि रिकवर होने के छह महीने बाद टीका लगाए जाए।

वहीं वैज्ञानिक डेटा के आधार पर कोविशील्ड की दो डोज के बीच का गैप बढ़ाया गया है। डॉ. पॉल ने बताया कि पहले दो डोज के बीच चार से छह हफ्ते का गैप रखा गया था, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 12 से 16 सप्ताह कर दिया गया है। यूके ने गैप बढ़ाकर 12 हफ्ते कर दिए तथा डब्लूएचओ ने भी यही परामर्श दिया है।  हालांकि कई देशों ने ऐसा नहीं किया। उन्होंने बताया कि हमारे वैज्ञानिकों की तकनीकी कमिटी ने कहा था कि यदि गैप बढ़ाते हैं तो इंफेक्शन तेजी से फैलने का खतरा है। इसलिए इसे ज्यादा न बढ़ाकर छह से आठ हफ्तों का गैप किया गया था। उन्होंने कहा कि उस दौरान लगातार इसका रिव्यू किया गया तथा अब हमारे पास यूके का रियल लाइफ एक्सपीरियंस भी है। इसी के आधार पर  दो वैक्सीन के बीच का गैप 12 से 16 हफ्ते करने का फैसला लिया गया।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here