संवाददाताः कपिल भारद्वाज

चंडीगढ़ः कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर पंजाब  और हरियाणा सरकार ने अहम फैसले लिए है। इन दिनों सरकार ने सीबीएसई यानी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तर्ज पर 10 वोर्ड की परीक्षा को रद्द कर दिया है। पंजाब सरकार ने छात्रों की सुरक्षा को मद्देजनर पांचवीं ,आठवीं और दसवीं कक्षा के छात्रों को बिना परीक्षा के अगली कक्षा में प्रमोट करने का फैसला लिया।वहीं पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की बारहवीं कक्षा की परीक्षा को लेकर फैसला बाद में जायेगा।

राज्य के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ये फैसले आज शिक्षा विभाग के उच्चाधिकारियों तथा मेडिकल विशेषज्ञों के साथ हुई वर्चुअल बैठक में लिये गए। कैप्टन सिंह ने कहा कि 30 अप्रैल तक प्रदेश सरकार ने सभी शिक्षण संस्थान बंद कर रखे हैं, ताकि 11 से 20 वर्ष की उम्र के नौजवानों में पाजिटिवटी की दर नीचे लाई जा सके। यह राहत देना परीक्षा देने वाले छात्रों के लिये जरूरी थी। उन्होंने शिक्षा विभाग को आदेश दिये कि पांचवीं कक्षा के छात्र पांच विषयों में से चार विषय की परीक्षा पहले ही दे चुके हैं तथा पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड चार विषयों में आने वाले नंबरों के आधार पर नतीजों का ऐलान कर सकता है। इसी तरह आठवीं तथा दसवीं कक्षा के छात्रों को भी उनके प्री बोर्ड परीक्षाओं में हासिल अंकों के आधार पर नतीजों की घोषणा कर सकता है।

मुख्यमंत्री ने इसी सप्ताह केन्द्रीय शिक्षा मंत्री को पत्र लिखकर राज्य में कोविड के तेजी से पैर पसारने के मद्देनजर सीबीएसई की बारहवीं की परीक्षा रद्द करने के बारे में केन्द्र के फैसले पर संतोष जताया।  इस  बैठक में मेडिकल शिक्षा मंत्री ओपी सोनी , शिक्षा मंत्री विजय इंंदर सिंगला ,मुख्य सचिव विनी महाजन ,पुलिस महानिदेशक दिनकर गुपता मौजूद थे ।

उधर, हरियाणा बोर्ड ने भी बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बड़ा फैसला लिया है। हरियाणा बोर्ड ने 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी है, जबकि 12वीं की परीक्षा टाल दी है। आपको बता दें हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की सेकेंडरी (10वीं) एवं सीनियर सेकेंडरी (12वीं) (शैक्षिक तथा मुक्त विद्यालय) की परीक्षाएं 20 अप्रैल से शुरू होनी थीं, लेकिन अब हालात की समीक्षा करने के बाद ही 12वीं की परीक्षा की नई तिथियों पर फैसला होगा। हरियाणा सरकार में शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने यह जानकारी दी। हालांकि हरियाणा बोर्ड ने अभी 10वीं के छात्रों का रिजल्ट निकालने का फॉर्मूला स्पष्ट नहीं किया है, लेकिन यह जरूर कहा है कि 10वीं का परिणाम इंटरनल असेसमेंट के आधार पर निकाला जाएगा। इंटरनल असेसमेंट के बाद नतीजे जारी किए जाएंगे।हरियाणा बोर्ड से पहले सीबीएसई, यूपी बोर्ड, छत्‍तीसगढ़ बोर्ड, पंजाब बोर्ड, राजस्थान बोर्ड, महाराष्ट्र बोर्ड, एमपी बोर्ड भी कोरोना के कारण अपनी परीक्षाएं स्थगित कर चुके हैं।

हरियाणा अभिभावक एकता मंच ने सीबीएसई के 10वीं की परीक्षा रद्द करने और 12वीं की परीक्षाएं आगे टाल देने के फैसले का स्वागत करते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री से हरियाणा बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं भी रद्द करते हुए छात्रों को बगैर परीक्षा 11वीं में प्रमोट करने की मांग की थी। वहीं 12वीं की परीक्षाओं को लेकर सीबीएसई बोर्ड की तरह स्थिति ठीक होने पर आगे फैसला लेने की गुहार लगाई थी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here